Friday, April 19, 2024

यूपी में दवा की कोई कमी नहीं, बाहर से फिर भी लिखी तो खैर नहीं: पाठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कन्नौज। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दवाई की उपलब्धता में कोई कमी नहीं है। सभी मरीजों को समय से दवाई मिलनी चाहिए। कोई भी चिकित्सक बाहर की दवाई नहीं लिखेगा,अन्यथा संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों का मरीजों के प्रति मधुर व्यवहार होना चाहिए। कहा कि कोई भी चिकित्सक का पद रिक्त नहीं रहना चाहिए। कहा कि समस्त पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्राइवेट एम्बुलेंस सरकारी परिसर में मिले तो उसके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विद्युत सप्लाई में किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिये। हर स्थिति में अनुमन्य विद्युत जनता को मिलनी चाहिये। ओवर बिल नहीं होना चाहिये। ओवर बिल की शिकायत प्राप्त हुई तो संबंधित के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी।

यह बात उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में विकास कार्यों की आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि बढ़ती गर्मी के दृष्टिगत निराश्रित सभी गोवंश स्वस्थ रहने चाहिये। इनका समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये। गौशालाओं में पेयजल, सफाई एवं चारे की व्यवस्था सुव्यवस्थित होनी चाहिये। प्रत्येक गौशालाओं में अभियान चलाकर पाकड़ के पेड़ रोपित किये जायें, ताकि गौवशों के लिये अच्छी छांह की व्यवस्था हो सके।

श्री पाठक ने कहा कि ग्राम पंचायतों में कूड़ा निस्तारण के लिए सफाई कर्मी कार्यरत हैं। सभी सफाई कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में उपस्थित रहकर सफाई कार्य में अच्छा प्रदर्शन करें। सफाई कर्मचारियों की उपस्थिती का सत्यापन समय-समय पर अवश्य किया जाये।

उन्हें बताया गया कि 49 ग्राम पंचायतों में ठोस अपविष्ट कूड़ा प्रबंधन हेतु कार्य किया जा रहा है और 462 सामुदायिक शौचालय संचालित है। स्वयं सहायता समूह को समय से मानदेय दिया जा रहा है। इस मौके पर उन्होंने सामुदायिक शौचालयों में बिजली कनेक्शन के संबंध में जानकारी ली तो बताया गया कि लगभग 25 सामुदायिक शौचालय ऐसे हैं जहां पर बिजली की व्यवस्था नहीं है।

उन्होंने सामुदायिक शौचालयों में यथाशीघ्र बिजली की व्यवस्था पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालय सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। समय-समय पर सक्षम अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी जायें। जानकारी दी गयी समस्त ग्राम पंचायतों में जनसुविधा केन्द्र संचालित है। 10 ग्राम पंचायतों में सचिवालय निर्माण कार्य शेष है। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में बीएसएनएल की लाइन बिछाने का कार्य अपूर्ण है, उन्हें चिहिन्त किया जाये तथा जिलाधिकारी बीएसएनएल अधिकारियों के साथ बैठक कर यथाशीघ्र कार्यवाही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

उप मुख्यमंत्री ने किसान सम्मान निधि की समीक्षा के दौरान कहा कि समस्त पात्र किसानों को योजना का लाभ मिलना चाहिये। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने के लिए ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है कि जिन पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा है। उन किसानों को जब से किसान सम्मान निधि योजना शुरू हुई है, तब से लाभ दिलाने का कार्य किया जायेगा। जानकारी दी गई कि किसान सम्मान निधि के 499 कैंप में से 170 कैंप ग्राम पंचायतों में लगाए जा चुके हैं। 10 जून तक शिविर का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान कहा कि ग्रामीण पेयजल स्कीम की सप्लाई स्टार्ट कराई जाए तथा जो पाइप लाइनें रास्ते में बिछाई गई है, उसका निस्तारण कराया जाए। जानकारी दी गई कि पेयजल की 58 प्रतिशत कनेक्शन हो गया तथा 2 लाख 60 हजार कनेक्शन किया जाना शेष है।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को खेल की सामग्री होनी चाहिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि विधायक निधि से खेल की सामग्री उपलब्ध कराई जाए। जानकारी दी गयी कि ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत 90 प्रतिशत विद्यालयों का कायाकल्प कराया जा चुका है, शेष का यथाशीघ्र कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

उप मुख्य उपमुख्यमंत्री ने नहरों के संचालन के संबंध में कहा कि सभी नहरें संचालित होनी चाहिए। जानकारी दी गई कि 119 तालाबों को भरने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग समस्त अमृतसर सरोवरों में जल जलभराव का यथाशीघ्र कार्य पूर्ण करें।

बैठक में समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रिया शाक्य, विधायक तिर्वा कैलाश राजपूत, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, प्रभारी पुलिस अधीक्षक डॉ अरविंद कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय