Friday, May 17, 2024

मध्य प्रदेश के 27 जिलों में होगी भारी बारिश, 12 जुलाई से आएगा नया सिस्टम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। बालाघाट, दमोह समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई। राजधानी भोपाल में रविवार को सुबह से बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने 27 जिलों में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है।

शनिवार को बालाघाट, दमोह समेत प्रदेश के कई जिलों में पानी गिरा और आधे से अधिक हिस्से में बादल छाए रहे। छतरपुर में इस सीजन की पहली तेज बारिश हुई, जिसके कारण जटाशंकर धाम का झरना तेजी से बहने लगा। खरगोन में वेदा नदी में उफान आने से 8 गांव का संपर्क टूट गया है। यहांमोगावां और टिगरियाव पहुंच मार्ग के बीच रपटे पर वेदा नदी का पानी बह रहा है। ऊपरी हिस्से में हो रही बारिश से तीन दिन से यह हालात बने हैं। बीते 24 घंटों में प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। बालाघाट जिले के मलाजखंड में 28 मिमी बारिश हो गई। दमोह में 23 मिमी, गुना में 7 मिमी, उज्जैन में 6 मिमी, छिंदवाड़ा में 6 मिमी, उमरिया में 5 मिमी, मंडला में 4 मिमी, नौगांव में 4 मिमी बारिश हुई। जबलपुर, खजुराहो, पचमढ़ी, सीधी, सिवनी, ग्वालियर, भोपाल और सतना जिले में भी बारिश हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग ने रविवार के लिए प्रदेश के 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें भोपाल, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले शामिल हैं। बाकी जगह हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी भोपाल में रविवार सुबह से बादल छाए हैं और बौछार गिर रही है। रात में हल्की से तेज बारिश हुई है। राजधानी में आज तेज बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बालाघाट एवं दक्षिण सिवनी के साथ-साथ श्योपुर कलां, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिण्ड, बुरहानपुर, राजगढ़, विदिशा, रतलाम एवं खरगौन पर बिजली कड़कने के साथ मध्यम वारिस होगी । उन्होंने बताया कि सागर, पन्ना, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, खंडवा, धार पर बिजली की चमक के साथ हल्की वारिस होगी। साथ ही उनका कहना यह भी था कि बडवानी, डिंडोरी, मंडला, अनुपपुर, इंदौर, देवास, उज्जैन, रायसेन, शाजापुर, झाबुआ, उत्तर भोपाल, आगर एवं हरदा जिले में सुबह के समय से वारिस होना शुरू हो जाएगी ।

वहीं, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि 12 जुलाई से प्रदेश में नया सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इससे प्रदेशभर में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। यह सिस्टम अगले तीन से चार दिन तक सक्रिय रहेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय