Friday, May 17, 2024

यह संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण को बचाने का चुनाव है : राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में प्रचार करने पहुंचे राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला।

उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण को बचाने का चुनाव है। यह लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी, इंडिया गठबंधन है तो दूसरी तरफ भाजपा है। अब लोग यह जान गए हैं कि यह चुनाव संविधान का चुनाव, संविधान को बचाने का चुनाव है। भाजपा और आरएसएस के लोग संविधान को खत्म करना चाहते हैं, बदलना चाहते हैं, एक तरफ वे लोग हैं और दूसरी तरफ कांग्रेस इसको बचाने की कोशिश कर रही है। यह 2024 का चुनाव एक प्रकार से संविधान का चुनाव है। यह संविधान सिर्फ एक किताब नहीं है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाथ में संविधान की पुस्तिका लिए राहुल गांधी ने कहा कि लोग कहते हैं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है, यह किताब नहीं है। यह इस देश में गरीबों को अधिकार देता है, यह गरीबों की रक्षा करता है, संरक्षण देता है, उनके भविष्य की देखभाल करता है और देश में उनके जीने के तरीके की रक्षा करता है। भाजपा चाहती है कि इसे फाड़कर फेंक दिया जाए।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के कई नेताओं ने कहा है कि अगर हमारी सरकार बनेगी तो संविधान को खत्म कर देंगे, दूसरे नेता कहते हैं आरक्षण को खत्म कर देंगे। संविधान से आरक्षण निकला, संविधान से पब्लिक सेक्टर निकला, संविधान से ही आपका अधिकार आया। यह सब संविधान ने दिया है, अगर यह चला जाएगा तो आदिवासी का जल, जंगल, जमीन, जीने का तरीका, भाषाएं गायब हो जाएंगी।

उन्होंने आगे कहा कि संविधान के बिना देश के गरीबों के लिए कुछ नहीं बचने वाला है। वह कहते हैं कि हम रिजर्वेशन के खिलाफ नहीं हैं, आरक्षण एक सोच है। आरक्षण का मतलब हिंदुस्तान के पिछड़ों को, दलितों को, आदिवासियों को, देश में भागीदारी मिलनी चाहिए। जब यह ठेकेदारी प्रथा लागू करते हैं तो आरक्षण खत्म करते हैं, जब यह अग्नि वीर जैसी योजना लाते हैं तो यह आरक्षण को खत्म करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय