Sunday, May 12, 2024

यह भारत का क्षण है : जेजीयू प्रोफेसर की पुस्तक के विमोचन पर जयशंकर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा “आजादी के 75 साल बाद विदेश नीति के बारे में अधिक आत्मनिरीक्षण करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अक्सर हम सोचते हैं कि जो निर्णय लिए गए, वे ही एकमात्र निर्णय थे जो लिए जा सकते थे, जो शायद पूरी तरह सच नहीं हो। तो, मुझे लगता है कि काल्पनिक होने की आवश्यकता नहीं है। पीछे मुड़कर देखना, तरोताजा रहना, खुद को सही करना महत्वपूर्ण है। विदेश नीति को सही करने के लिए पीछे मुड़कर देखना महत्वपूर्ण है, पीछे मुड़कर देखते रहें, तरोताजा होते रहें और खुद को सही करते रहें।”

विदेश मंत्री जयशंकर ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल इनिशिएटिव्स के डीन पूर्व भारतीय राजनयिक, प्रो. मोहन कुमार की पुस्तक, “इंडियाज़ मोमेंट: चेंजिंग पावर इक्वेशन अराउंड द वर्ल्ड” के व‍िमोचन के मौके पर बोल रहे थे। पुस्‍तक का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स द्वारा किया गया है। जयशंकर ने कहा, “विदेश नीति के संदर्भ में हम सभी वार्ताकार हैं। निश्चित रूप से जब कूटनीति की बात आती है। आज जब हम प्रौद्योगिकी मुद्दों या सुरक्षा मुद्दों को देख रहे हैं, या रणनीतिक स्वायत्तता पर बहस कर रहे हैं, तो छह कारक हैं, जिन्हें डॉ. मोहन कुमार ने अपनी पुस्तक में एकीकृत ढांचे के रूप में संदर्भित किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

“इसमें से पहला वह गांधी लिटमस टेस्ट कहते हैं, गरीबी वीटो। दूसरा एक नीतिगत स्थान है और अन्य में घरेलू राजनीति, भूराजनीतिक अनिवार्यताएं, बहुपक्षवाद और अंत में भौतिक लाभ शामिल हैं, क्योंकि अंत में यह सबके अच्छे के लिए है।”

मंत्री ने विस्तार से कहा, जैसा कि भारत 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के करीब पहुंच रहा है, हमारे हितों की सीमा, हमारे विकास की सीमा को देखते हुए, शायद हम निर्णय लेने में दो अन्य कारकों पर भी विचार कर सकते हैं। एक वास्तव में व्यापक राष्ट्रीय शक्ति है, क्योंकि यह हमेशा वह नहीं है, जिसका आप बचाव कर रहे हैं, यह वह भी है, जो आप प्राप्त कर रहे हैं। डब्ल्यूटीओ शब्दावली में आक्रामक हित भी एक ऐसी चीज है, जिसे हमें ध्यान में रखना होगा और दूसरा यह है कि जैसे-जैसे हम बढ़े हैं, यह विशेष रूप से आर्थिक क्षेत्र में है, मुझे लगता है कि इस पर जोर देना अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। किसी भी समझ के हिस्से के रूप में इसका कितना हिस्सा इसे भारत में बनाया जाएगा और भारत में नियोजित किया जाएगा। अगर मुझे अमृत काल और विकसित भारत की ओर यात्रा को देखना हो, तो मैं निश्चित रूप से आज यह तर्क दूंगा कि अगर मुझे एक बनाना होता निर्णय के अनुसार, मैं निश्चित रूप से उन निर्णयों पर गौर करूंगा, जो व्यापक राष्ट्रीय शक्ति में जोड़ या घटाव करेंगे और यह वास्तव में भारत के भीतर गहरी ताकत बनाने में योगदान देगा। ”

“भारत अकेले कम कार्बन मार्ग वाली बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। मुझे लगता है कि यह एक अवलोकन है, जो वास्तव में विचार करने लायक है, क्योंकि इसका मतलब यह है कि भारत का विकास पथ वास्तव में बहुत अनोखा होगा। भारत ने 800 मिलियन लोगों को भोजन सहायता दी, 400 मिलियन लोगों को वित्तीय सहायता दी, 150 मिलियन लोगों के लिए घर बनाए, यह सब पिछले दशक में हासिल किया गया है। आज, हमारे देश के एक तिहाई से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधा और पेंशन मिलती है। यह भारत में बहुत दिलचस्प बात उभर कर सामने आ रही है, जो कम आय वाला देश है, फिर भी वास्तव में एक सामाजिक सुरक्षा जाल बनाने के लिए अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की दक्षता का उपयोग कर रहा है, जिसे आम तौर पर हम वास्तव में एक मध्यम आय वाले देश के रूप में देखते हैं।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रो. (डॉ.) सी. राज कुमार ने जयशंकर का स्वागत किया और भारत के अग्रणी विश्वविद्यालय के रूप में जेजीयू के विकास पर प्रकाश डाला, जो 2009 में अस्तित्व में आया और अपने 15 वर्षों के भीतर एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में उभरा है।

“आज, जेजीयू में 10 स्कूलों में लगभग 1000 संकाय सदस्यों के साथ 10,000 से अधिक छात्र हैं। जेजीयू भी भारत के विकास का हिस्सा रहा है, क्योंकि हमने उच्च शिक्षा में नई ऊंचाइयां हासिल की हैं। हम 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमारे छात्रों के लिए वैश्वीकरण और हमारे संकाय के लिए अनुसंधान सहयोग की अनुमति देते हैं। अंतरविषयकता जेजीयू नीति की आधारशिला है, जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में भी बहुत दृढ़ता से रेखांकित किया गया है। हम मानते हैं कि ज्ञान की सीमाओं और विषयों के बीच की बाधाओं को तोड़ने की जरूरत है। आगे बढ़ते हुए हमारा लक्ष्य एसटीईएम और मेडिकल अध्ययन के क्षेत्र में काम करने वाला एक व्यापक विश्वविद्यालय बनना है, जो भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बढ़ती मांग के लिए कई प्रकार की योग्यताएं प्रदान करता है।

पुस्तक पर विचार रखते हुए, लेखक प्रोफेसर मोहन कुमार ने कहा: “मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में भारत के कार्यों को समझने और मूल्यांकन करने के लिए एक एकीकृत रूपरेखा तैयार की है। इस ढांचे में सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण गांधी लिटमस टेस्ट, या जिसे मैंने गरीबी वीटो कहा है, शामिल है। भारत में बड़ी संख्या में लोग गरीबी में जी रहे हैं और इसका असर इस बात पर पड़ता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय वार्ता कैसे करता है। इसी तरह, वास्तविक राजनीति और घरेलू राजनीति भी एक भूमिका निभाती है। भारत एक अग्रणी शक्ति बनने की राह पर है लेकिन इसे हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या को कम करना और विकास को समावेशी बनाना है। महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह है कि भारत को समावेशी विकास के साथ 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना चाहिए। तब यह भारत के लिए संतुलन शक्ति से दुनिया की अग्रणी शक्ति बनने का क्षण होगा।”

धन्यवाद ज्ञापन ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर दबीरू श्रीधर पटनायक ने दिया, जिन्होंने कहा, “हमारे साथ जयशंकर का होना, हमारे लिए सौभाग्य की बात है, जिन्होंने उस संभावित भूमिका पर जोर दिया, जो वर्तमान वैश्विक सार्वजनिक नीति मुद्दा के साथ भारत अपने विचार नेतृत्व के माध्यम से निभा सकता है और इससे निपट सकता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय