Friday, April 26, 2024

दिल्ली में गायों को सड़क से हटाने के लिए बनेगी एक और गौशाला, आवारा कुत्तों की नसबंदी और वैक्सीनेशन के आदेश जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को आवारा कुत्तों से निजात दिलाने के लिए कुत्तों की नसबंदी और उनके वैक्सीनेशन का आदेश दिया गया है। वहीं गायों से वाहन चालकों को होने वाली समस्या के समाधान के लिए बेसहारा गायों सड़कों से हटाने के लिए 16 और ट्रक खरीदे जाएंगे। साथ ही दिल्ली में एक और गौशाला बनाने का निर्देश भी दिया गया है।

सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी के अफसरो के साथ बैठक कर एक-एक बिंदु पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान सीएम ने कई अहम निर्णय लिए, जिससे जनता को इन समस्याओं से निजात मिल सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में पूरी दिल्ली में स्ट्रे डॉग और बेसहारा पशुओं की समस्या से लोगों को निजात दिलाने पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएम अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी को निर्देश दिया है कि दिल्ली में जितने भी स्ट्रे डॉग हैं, उन सभी का शत प्रतिशत नसबंदी (स्टरलाइजेशन) किया जाए। साथ ही, सभी स्ट्रे डॉग का एंटी रेबीज वैक्सीनेशन भी किया जाए।

समीक्षा बैठक में बेसहारा गायों को लेकर भी गंभीरता पूर्वक चर्चा हुई। दिल्ली की सड़कों पर बड़ी संख्या में बेसहारा गाय घूमते दिखाई देते हैं। इससे लोगों को वाहन संचालन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही गायों के घायल होने का डर होता है। इस मुद्दे पर बैठक में दो अहम निर्णय लिए गए हैं। बेसहारा गायों को सड़क से उठाकर गोशाला तक पहुंचाने के लिए दिल्ली नगर निगम के पास अभी केवल 12 ट्रक हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि बेसहारा गायों को गोशाला तक पहुंचाने में इस्तेमाल करने के लिए 16 और ट्रक खरीदे जाएंगे। इन 16 ट्रक के आने के बाद एमसीडी के पास कुल 28 ट्रक हो जाएंगे।

समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में दिल्ली सरकार की चार गौशालाएं चल रही हैं। इस पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में एक और गौशाला बनाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने एसमीडी के अधिकारियों को जल्द से जल्द नई गौशाला बनाने का पूरा प्लान तैयार करके देने का निर्देश दिया है। दिल्ली में एक और गौशाला बन जाने के बाद कुल 5 गौशालाएं हो जाएंगी, जहां बेसहारा गायों का रख-रखाव बेहतर तरीके से हो सकेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय