Saturday, May 11, 2024

बागपत में मिट्टी को नमन वीरों का वन्दन, 9 से 15 अगस्त तक हर गांव में ‘मेरी माटी मेरा देश’ की धूम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। 09 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जाने वाले कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के दृष्टिगत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में किया जाएगा। बागपत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम की बारीकियों को समझाया।

जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम में प्रत्येक ग्राम पंचायत के  प्रत्येक खेत से प्रत्येक व्यक्ति एक मुट्ठी मिट्टी लेकर प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर। जिसमें शहीदों के नाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम युद्ध में हुए शहीद ,पीएसी /पुलिस के नाम का शिला फलक लगाया जाएगा। वहां पर एकत्र होकर देश के शहीदों को वंदन करते हुए पंच प्रण लेंगे। खेत की इस मिट्टी को मिलाकर दो कलश में रखकर विकास खण्ड को भेजा जाएगा। मिट्टी को विकासखंड से जनपद फिर जनपद से दो कलश में मिट्टी लखनऊ व दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में भेजी जाएगी। यह सभी कार्यक्रम अलग अलग तिथियों में 09 अगस्त से 15 अगस्त तक विविध कार्यक्रम भव्यता के साथ आयोजित हो सकेंगे। जनपद से मिट्टी के कलश को 23 अगस्त को लखनऊ और 28 को दिल्ली ले जाया जाएगा। जिसे युवा व महिला मंगल लेकर जाएंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रभात फेरी तिरंगा यात्रा पंचप्राण के साथ अमृतसर सरोवर में 75 वृक्ष लगाए जाएंगे और दीप का प्रज्ववलन किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे शिलाफलक
प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले या जल सेना वायु सेना थल सेना के अमर शहीदों की याद में एक मुट्ठी मिट्टी में पंचप्राण लेते हुए उनके नाम का शिलाफलक लगाया जाएगा। जो कलश लखनऊ और राजधानी ले जाया जाएगा। उसे बेहतर सुसज्जित बैंड बाजे तिरंगे ध्वज के साथ वाहन से रवानगी की जाएगी। जिसमें युवा और महिला मंगल दल प्रतिभाग करगे । जिलाधिकारी ने कहा कि अपनी मातृभूमि को नमन करने का बहुत ही शुभ अवसर मिला है। अपने देश को आजाद करने में अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों देशभक्तों को याद करने का क्षण मिला है। इसे उत्सव और भव्यता के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनाएंगे।

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि इसके लिए सभी ग्राम प्रधान पहले से ही अपनी तैयारी कर लें। उन्होंने कहा कि जो भी शिला फलक लगाया जाएगा उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए ताकि वह अधिक से अधिक दिनों तक चल सके और उसमें लिखे हुए शहीदों के नाम अधिक से अधिक दिनों तक लोग जान सकें।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में 9  से 15 अगस्त तक राष्ट्रीय गीत, राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान के तराने की गूंज चलती रहे। प्रत्येक विद्यालय में प्रभात फेरी निकाली जाएगी राष्ट्रीय गायन हो संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हों पुलिस बैंड के साथ तिरंगा यात्रा का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को इसका भव्य कार्यक्रम जनपद स्तर पर होगा। जिसमें सभी जनप्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा अधिक से अधिक लोगों को कार्यक्रम से जोड़ा जाए बुजुर्गों महिलाओं बच्चों को किसानो प्रतिभागी बनाकर उत्सव के रूप में भव्यता के साथ इस कार्यक्रम का आयोजन हो।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के लिए डिजिटल टीम का गठन किया गया जिसमें जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा को बनाया गया है जिला पंचायत राज अधिकारी को कलश के संबंध में रूट चार्ट बनाए जाने के निर्देश दिए कार्यक्रम का नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह को बनाया गया है बैठक में खंड विकास अधिकारी बिनोली राजीव कुमार व डीसीएन आर एलएम  बी पी सिंह अनुपस्थित रहे जिनका स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए उन्होंने कहा मिट्टी को नमन वीरों को वन्दन कार्यक्रम में आप सभी पूरे मनोयोग से ईमानदारी के साथ इस कार्यक्रम को आयोजित कराएं यह कार्यक्रम देश की आजादी के अमृत महोत्सव और वीर शहीदों कुर्बानी को याद दिलाता है ।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा मुख्य विकास अधिकारी एम एल व्यास, समस्त एसडीएम जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय