Tuesday, July 2, 2024

नोएडा में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 48.50 लाख की ठगी में बैंक कर्मी समेत दो साइबर गिरफ्तार

नोएडा। नोएडा के थाना साइबर क्राइम पुलिस ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 48 लाख 50 हजार रुपयों की ठगी करने वाले एक गैंग के दो शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है।

थाना साइबर क्राइम के प्रभारी ने बताया कि एक व्यक्ति ने बीते 16 अप्रैल को थाने में धोखधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके साथ शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 48 लाख 50 हजार रुपयों की ठगी हुई है। डनहोंने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर धारा 420 भादवि व 66 आईटी एक्ट बनाम अज्ञात पंजीकृत कराया गया था। विवेचना के दौरान तकनीकी व दस्तावेजी साक्ष्यों के आधार पर धारा की बढ़ोत्तरी की गयी। जिसके संबंध में अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया था।
 उन्होंने बताया कि आज थाना साइबर क्राइम पुलिस टीम द्वारा विवेचनात्मक कार्रवाई के दौरान इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस व तकनीकी साक्ष्यों की सहायता से आईटी एक्ट से संबंधित अभियुक्त ऋषभ मिश्रा पुत्र राकेश मिश्रा (फर्जी फार्म का खाता खोलने वाला एक्सिस बैंक का कर्मचारी) तथा धीरज पोरवाल पुत्र रामकृष्ण पोरवाल (फर्जी फर्म धारक) को निर्माणाधीन फ्लाईओवर के पास आगापुर, सेक्टर-41 नोएडा से गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अभियुक्तों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त एक मोबाइल फोन बरामद किया गया है एवं विभिन्न बैंक खातों में 3 लाख 25 हजार रूपये फ्रीज कराये गये हैं।
उन्होंने बताया कि उक्त अपराध में अभियुक्तों द्वारा फर्जी ट्रेडिंग प्लेटफोर्म के माध्यम से धोखाधडी कर फर्जी फर्मांे के नाम से खोले गये खातों में धोखाधडी संबंधित धनराशि ट्रांसफर की गयी थी। गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा अपराध में सम्मिलित आरके ट्रेडर्स व अन्य फर्मो के खातों को खोलने के लिये अपने आप को व्यापारी बताकर न्यू अशोक नगर दिल्ली में पोरवाल ट्रेडर्स के नाम पर रेन्ट एग्रीमेन्ट तैयार कर दुकान किराये पर ली गयी थी तथा उस दुकान के पते पर विभिन्न फर्म के बैनर व मोहर तैयार कराकर विभिन्न बैंको में फर्जी फर्मों के नाम पर खाता खोले गये, जिसमें धोखाधड़ी से संबंधित करोड़ों रूपये की धनराशि ट्रांसफर की गयी थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय