Thursday, May 9, 2024

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली में दो मेट्रो लाइनों को दी मंजूरी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली।  केन्द्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले राजधानी दिल्ली के लोगों को दो मेट्रो लाइनों की सौगात दी है। पहली लाइन लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक तथा दूसरी इंद्रलोक से इन्द्रप्रस्थ तक होगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि बैठक में दिल्ली में मेट्रो के चौथे चरण के तहत दो मेट्रो लाइनों के निर्माण को मंजूरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि पहली लाइन इन्द्रलोक से इन्द्रप्रस्थ के बीच होगी और इसकी लंबाई 12. 377 किलोमीटर होगी तथा यह ग्रीन लाइन का विस्तार होगा। दूसरी लाइन लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच होगी जिसकी लंबाई 8. 385 किलोमीटर होगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि इन दोनों लाइनों पर 8399 करोड़ रूपये का व्यय होगा जिसमें से 10547 करोड़ रूपये केन्द्र सरकार और 1987 करोड़ रूपये दिल्ली सरकार वहन करेगी। इन लाइनों के लिए 4309 करोड़ रूपये का रिण लिया जायेगा , 333 करोड़ रूपये दिल्ली मेट्रो रेल निगम खर्च करेगी और 195 करोड़ रूपये निजी सरकारी भागीदारी से जुटाये जायेंगे।

ठाकुर ने कहा कि अभी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में मेट्रो का नेटवर्क 427 किलोमीटर है जो इन लाइनों के बनने के बाद करीब 450 किलोमीटर हो जायेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय