Saturday, June 15, 2024

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने वीआईपी घाट से उठाई कावड़, यात्रा के दौरान यूसीसी को लेकर लोगों से लेंगे फीडबैक

हरिद्वार,। केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान मंगलवार को कांवड़ लेने हरिद्वार पहुंचे। निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज ने वीआईपी घाट पहुंचकर केंद्रीय मंत्री बालियान को आशीर्वाद दिया और मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं दी। वीआईपी घाट से कांवड़ लेकर रवाना हुए संजीव बालियान शिव चतुर्दशी को मुजफ्फरनगर में शिव चौक पर भगवान शंकर का जलाभिषेक करेंगे।

पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि चार दिवसीय कांवड़ यात्रा के दौरान वह लोगों से मिलकर यूनिफार्म सिविल कोड जैसे मुद्दों पर उनसे फीडबैक लेंगे। संजीव बालियान ने कहा कि उत्तराखंड ऐसा पहला राज्य है जहां पर यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने जा रहा है।यूसीसी लागू करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह द्वारा कमेटी बनाई गई थी। कमेटी की रिपोर्ट के बाद उत्तराखंड में यूसीसी लागू करने की पूरी तैयारी हो गयी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बालियान ने कहा कि भगवान भोलेनाथ से उनकी प्रार्थना  है कि वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को शक्ति दें कि वह उत्तराखंड में सफलतापूर्वक यूसीसी लागू करें। उन्होंने कहा कि उनकी चार दिवसीय कांवड यात्रा का उद्देश्य यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर फैलाए जा रहे हैं भ्रामक प्रचार को खत्म करना और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है।

आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्री डॉ0 संजीव बालियान अपनी टीम के सभी कार्यकर्ता पूरे श्रद्धा भाव से रात्रि 12:30 बजे निरकत कुटी हरिद्वार पहुंचे।

प्रातः 4:00 बजे पुनः उठकर सभी स्नान, ध्यान, भोजन, प्रसाद की व्यवस्था में लगे। ठीक 8:30 बजे सभी लोग एक दूसरे के नेतृत्व में बड़े काफिले लोगों में हर की पौड़ी के लिए रवाना हुए। UCC “समान नागरिकता संहिता के समर्थन में डॉ  संजीव बालियान के इस कदम को देखकर पूरे देश से आए कांवड़ियों ने पूरा वातावरण शंकर भगवान, हिंदुत्व एवं डॉ० संजीव बालियान के समर्थन में जयकारे लगाए ।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने हर की पौड़ी के VVIP घाट पर गंगा स्नान किया व भोले की कावड़ उठाई। शंकर भोले की कावड़ उठाने में महामंडलेश्वर कैलाश आनंद गिरि ने मंत्र उच्चारण के साथ अपना आशीर्वाद दिया। डॉ0 संजीव बालियान के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी पैदल चलना था क्योंकि डॉ0 संजीव बालियान ने उत्तराखंड में सबसे पहले “समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए बधाई देते हुए कावड़ उठाई।

हर की पौड़ी के VVIP घाट पर सभी कावड़ियों की साथ आम नागरिक की तरह डॉ० संजीव बालियान व उनकी टीम ने मंत्रोच्चारण के साथ गंगा स्नान किया। हर की पौड़ी से बहादराबाद स्थित महिंद्रा शोरूम तक देश के अनेक कावड़ियों के साथ डॉ० संजीव बालियान ने रिमझिम वर्षा में पैदल कावड़ यात्रा की। पैदल कावड़ यात्रा में उनके साथ उनके भाई विवेक बालियान, सत्यप्रकाश रेशू, रामनाथ, राजू अहलावत, अमित राठी, प्रवेश, आलम, अक्षय पुंडीर, मनीष गर्ग ने विशेष सहयोग किया। सारा रास्ता देश भक्ति, शिव के गुणगान, शहीदों की यादगार से गूंजा रहा।

हर की पौड़ी से चलकर पहला पड़ाव विजडम ग्लोबल स्कूल पर हुआ व रात्रि विश्राम महिंद्रा A to Z शोरूम पर हुआ। आज पतंजलि के योग गुरु बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण डॉ० संजीव बालियान व उनकी टीम को पैदल कावड़ यात्रा करने के लिए अपना आशीर्वाद दे सकते हैं। जगह-जगह डॉक्टर संजीव बालियान का विभिन्न संस्थाओं व लोगों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।

दरअसल, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने समान नागरिक संहिता का प्रचार-प्रसार तेजी से शुरू कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री से लेकर मंत्री और भाजपा सांसद यूसीसी के प्रचार में जुट गए हैं। सावन मास शुरू होते ही मुजफ्फरनगर के सांसद डॉ. संजीव बालियान ने आस्था और सियासत का अनोखा प्रयोग किया है। पैदल कांवड़ यात्रा निकालकर डॉ. बालियान लोगों को यूसीसी के फायदे गिनाएंगे। इसके लिए उन्होंने बाकायदा पोस्टर भी जारी किया है।

पोस्टर में लिखा है, जनपद मुजफ्फरनगर, प्रदेश व देश की सुख, समृद्धि, शांति तथा समान नागरिक संहिता के प्रचार-प्रसार हेतु मंगलवार 11 जुलाई को प्रात 8 बजे तीर्थ नगरी हरिद्वार की हर की पौड़ी से पवित्र गंगा जल लेकर पैदल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई रात्रि 8 बजे शिव चौक पहुंचकर भगवान महादेव को जलाभिषेक करेंगे।

कांवड़ यात्रा पर निकलने से कुछ दिन पहले बालियान ने कहा था, पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। इसी के लिए यात्रा निकालेंगे। वे ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री होंगे, जो चार दिनों तक सड़क पर कांवड़ लेकर निकलेंगे। इस यात्रा में 4 करोड़ लोग शामिल होते हैं, ऐसे में समान नागरिक संहिता को लेकर अपनी बात रखने का मौका भी मिलेगा।

उन्होंने कहा, यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने के बाद हर नागरिक के लिए एक समान कानून होगा। कानून का किसी धर्म विशेष से ताल्लुक नहीं होगा। अलग-अलग धर्मों के पर्सनल लॉ खत्म हो जाएंगे। शादी, तलाक और जमीन-जायदाद के मामले में एक ही कानून चलेगा। धर्म के आधार पर किसी को भी विशेष लाभ नहीं मिलेगा। मंत्री बालियान 4 दिन में 82 किमी. का सफर करेंगे। आज हरिद्वार में रुकने के बाद 12 जुलाई को 10  बजे बालियान एटूजेड व्हील सोलानी ब्रिज रूड़की पहुंचेंगे और यहां विश्राम के साथ सभा करेंगे। 4 बजे यहां से उनकी यात्रा आगे बढ़ेगी। 8 बजे वो दिल्ली देहरादून हाईवे पर लिब्बरहेडी में अशोक चौधरी के आवास पर रात्रि विश्राम करेंगे। यहां शिवभक्तों से बातचीत भी करेंगे।

13 जुलाई को रुड़की से उनकी यात्रा सुबह 6 बजे ही शुरू होगी और 10  बजे एसबीएन डिग्री कॉलेज पुरकाजी बायपास पर उत्तराखंड-यूपी बॉर्डर में प्रवेश करेंगे। यहां उनका शिव भक्तों से मिलने का कार्यक्रम है। शाम 4 बजे उनका काफिला आगे बढ़ेगा। रात 8 बजे हेरिटेज रिसोर्ट बरला में रात्रि विश्राम के लिए रुकेंगे।

14 जुलाई को सुबह 6 बजे कांवड़ यात्रा को आगे बढ़ाते हुए 10  बजे मुजफ्फरनगर फार्मेसी कॉलेज रामपुर तिराहा पर पहुंचेंगे। इसी दिन रात 8 बजे शिव चौक पहुंचेंगे। उसके बाद शिव चौक पर जलाभिषेक करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय