Sunday, September 8, 2024

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन से टूरिज्म को मिलेगा बढावा

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे। उन्होंने दक्षिणी नगर निगम द्वारा जोधपुर के पत्रकारों को पत्रकार भवन आमंत्रित किए जाने पर खुशी जाहिर की। एयरपोर्ट पर पत्रकारों ने बात करते हुए शेखावत ने कहा कि इससे पत्रकारों के काम की क्वालिटी में और अधिक सुधार होगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

उन्होंने कहा कि जोधपुर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार से बातचीत करेंगे। टूरिज्म को लेकर प्रदेश सरकार अपनी तरफ से योजना बनाएगी और फिर केंद्र सरकार को भेजेगी। शेखावत ने आगे कहा कि भारत के लिए यह सौभाग्य का विषय है कि वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी जो यूनेस्को के कन्वेंशन के बाद 195 देश जिसके सदस्य हैं, इससे पहले भी भारत को चार बार सदस्यता का अवसर मिला है।

 

 

 

मेरे लिए भी यह सौभाग्य की बात है कि मेरे मंत्री बनते ही भारत को अध्यक्षता करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद भारत में पहली बार वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की बैठक आयोजित करना बहुत बड़ी चुनौती थी। 40 दिन के कालखंड में एक बड़ा आयोजन करना था जिसमें देश और दुनिया से 165 से ज्यादा देशों के 3200 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस दौरान 30 से ज्यादा देशों के मंत्री भी उपस्थित होंगे।

 

 

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी और डीजी यूनेस्को की उपस्थिति में उद्घाटन होगा। दस दिनों तक चलने वाली इस बैठक में विश्व की धरोहर के रूप में मान्यता प्राप्त 1199 साइट्स का री ऑडिट कराया जाएगा। बता दें कि वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन 21 जुलाई से 31 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है। भारत मंडपम में यह कन्वेंशन होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय