नोएडा। उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते साल इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) के साथ मिलकर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) के पहले संस्करण का आयोजन किया था। पहला आयोजन काफी सफल रहा। पहली सफलता से उत्साहित होकर अब दूसरी बार भी इस ट्रेड शो का आयोजन आगामी 25 सितंबर से 29 सितंबर तक आईईएमएल में होने जा रहा है।
आज उत्तर प्रदेश के खेल, युवा मामले, एमएसएमई, खादी और ग्रामोद्योग, हथकरघा और कपड़ा विभागों के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने यूपीआईटीएस 2024 के दूसरे संस्करण की तैयारी और कार्य योजना के लिए इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 25 सितंबर से 29 सितंबर 2024 तक आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में डीएम मनीष कुमार वर्मा, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार और इंडिया एक्सपो सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदीप सरकार सहित अन्य लोग शामिल हुए।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने दूसरे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं और नए विचारों को साझा किया, जिनमें मोबिलिटी, ट्रैफिक प्रबंधन, सांस्कृतिक प्रदर्शन, परिवहन और ब्रांडिंग जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। उन्होंने वेन्यू तक आसान आवाजाही के लिए इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती का प्रस्ताव रखा और विशेष बिंदुओं से नियमित अंतराल पर परिवहन की व्यवस्था की सिफारिश की।
उन्होंने ट्रैफिक जाम से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों की योजना बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आस-पास के जिलों के आरडब्ल्यूए और शैक्षणिक संस्थानों को भी शामिल करने का सुझाव दिया। राकेश कुमार ने सभी सुझावों को लागू करने का आश्वासन दिया, और इस आयोजन को दर्शकों पर स्थायी प्रभाव छोड़ने वाले एक प्रमुख आयोजन के रूप में स्थापित करने की प्रतिबद्धता जताई।
उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि इस आयोजन से उत्पन्न होने वाले वास्तविक व्यवसाय की निगरानी की जाएगी, ताकि आयोजन की विश्वसनीयता बढ़ाई जा सके और मापने योग्य व्यावसायिक परिणामों के आधार पर भविष्य की रणनीतियों को परिष्कृत किया जा सके। उन्होंने प्रमुख सचिव को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट का दौरा भी कराया, जो विश्व स्तरीय आयोजनों के आयोजन की क्षमता रखता है।
वहीं डीएम ने यूपीआईटीएस 2024 के लिए एक व्यापक प्रचार अभियान का प्रस्ताव रखा, जिसका उद्देश्य पिछली संस्करणों की तुलना में अधिक उपस्थिति और सफलता हासिल करना है। उन्होंने कहा कि हम अपने प्रचार प्रयासों को आस-पास के क्षेत्रों और राजधानी तक विस्तारित करने की भी योजना बना रहे हैं, ताकि एक व्यापक दर्शकों को आकर्षित किया जा सके।