Monday, February 26, 2024

यूपी की सबसे बड़ी काऊ सेंचुरी शुरू, केंद्रीय मंत्री ने किया शुभारंभ

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुजफ्फरनगर। जनपद में स्थित खादर क्षेत्र के तुगलपुर कमहेड़ा गाँव में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी काऊ सेंचुरी का निर्माण कराया गया है, जिसे रोजाना 5०० मजदूरों की मेहनत से 8 महीने के रिकार्ड समय में बनाया गया।

 

 

2० एकड़ में बनी इस काऊ सेंचुरी को केंद्र सरकार के सहयोग से तैयार किया गया है, जिसमें तकरीबन 5००० गोवंशों को रखने की कैपेसिटी है। सोमवार को केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान द्वारा इस काऊ सेंचुरी में पहुँचकर इसे शुरू कराते हुए इसमे गौवंशो को रखवाया गया है।

 

आपको बता दे कि 5००० गोवंशों की कैपेसिटी वाली इस गाऊँ सेंचुरी में एक सीएनजी प्लांट लगाया जाएगा और 1० एकड़ में एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा, जिसमें युवाओं को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में आर्टिफिशियल, सिम्युलेंस, वैक्सीनेशन एवं फास्ट ट्रेडर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

 

 

जानकारी के मुताबिक 2० एकड़ में बनाई गई इस काऊ सेंचुरी में खेतों में किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाने वाले गोवंशों को सड़कों पर घूमने वाले गोवंशों को रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि तकरीबन 5०० लोग को इस काऊ सेंचुरी में काम दिया जाएगा।

 

 

केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने बताया कि काऊ सेंचुरी का निर्माण करीब 8 महीने के रिकॉर्ड समय में हुआ है एवं केंद्र सरकार के सहयोग से एनडीए के द्वारा इसका निर्माण किया गया है। मुजफ्फरनगर में जितने आवारा, बेसहारा या जिन किसानों के खेतों में गोवंश से समस्या हो रही है उन सभी गोवंशों को यहां लाया जाएगा।

 

इस काऊ सेंचुरी के निर्माण से 4०० से 5०० रोजगार पैदा होंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी, कुशपुरी, विपुल भटनागर, अमित चौधरी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय