Tuesday, February 27, 2024

2023 में महिलाओं को जारी सीपीएल में 22 प्रतिशत की वृद्धि : वीके सिंह

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि वर्ष 2023 में जारी किए गए वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) की कुल संख्या 1622 है, इनमें से 294 महिलाओं को जारी किए गए, जो कुल जारी सीपीएल का 18 प्रतिशत है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने कहा कि वर्ष 2022 की 240 तुलना में वर्ष 2023 में महिलाओं को जारी सीपीएल की संख्या (294 सीपीएल) में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में, विभिन्न भारतीय अनुसूचित और गैर-अनुसूचित ऑपरेटरों के साथ कार्यरत महिला पायलटों की कुल संख्या कुल उड़ान चालक दल की संख्या का लगभग 14 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा, “नागरिक उड्डयन मंत्रालय और उससे जुड़े संगठनों ने देश में महिला और पुरुष दोनों पायलटों की संख्या बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं।”

इनमें पहले चरण में पांच हवाई अड्डों बेलगावी, जलगांव, कालाबुरागी, खजुराहो और लीलाबाड़ी में नौ नए उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा पुरस्कार पत्र जारी करना और दूसरे चरण में भावनगर, हुबली, कडपा, किशनगढ़ और सेलम में पांच हवाई अड्डों पर छह और एफटीओ जारी करना शामिल है।

सिंह ने कहा, “इसके अलावा, वीमेन इन एविएशन इंटरनेशनल (डब्ल्यूएआई) – इंडिया चैप्टर एमओसीए, उद्योग और अग्रणी महिला विमानन पेशेवरों के सहयोग से देश भर में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है, इसमें स्कूली लड़कियों, खासकर कम आय वाले परिवारों पर विशेष ध्यान दिया जाता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय