Wednesday, February 21, 2024

उप्र का बजट समग्र विकास और आधारभूत ढांचा मजबूत करेगा : मोहसिन रजा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति अध्यक्ष व विधान परिषद सदस्य मोहसिन रजा ने योगी सरकार की बजट पर कहा कि यह पेपरलेस बजट रामराज्य की आधारशिला का बजट है। यह बजट उत्तर प्रदेश में खुशहाली लाएगा तथा वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने वाले कदम के रूप में जाना जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विधान परिषद सदस्य रजा ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से उत्तर प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है। उत्तर प्रदेश 2024-25 बजट जहां समग्र विकास के लिए जाना जाएगा, वहीं यह बजट उत्तर प्रदेश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने वाला होगा। गरीब, वंचितों, महिलाओं, युवाओं व किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के साथ ही उन्हें विकास की मुख्यधारा से और अधिक जोड़ने वाला बजट है।

बजट से अल्पसंख्यक का भी कल्याण

वित्त मंत्री ने सदन में बजट पेश करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण के लिए वर्ष 2022-23 से मल्टी सेक्टोरल डेवलमेंट कार्यक्रम प्रदेश के सभी जनपदों में लागू है। कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं के सृजन पर अधिकाधिक बल दिया जा रहा है। 204 परियोजनाओं को पूर्ण कराकर जनोपयोगी बनाया गया। वित्तीय वर्ष 2022-23 में पूर्ण परियोजना इकाईयों में सात राजकीय पाॅलीटेक्निक, चार आईटीआई, 12 राजकीय इंटर कालेज, 25 प्राईमरी स्कूल, 10 अपर प्राइमरी स्कूल, नौ अतिरिक्त कक्षा-कक्ष दो छात्रावास, 51 आंगनबाड़ी केन्द्र, तीन ट्वायलेट ब्लाक दो सीएचसी, दो पीएचसी तथा एक होम्योपैथिक चिकित्सालय सम्मिलित है। अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए 220 करोड़ रुपये बजट प्रस्तावित है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय