Sunday, April 28, 2024

आधार से जुड़े ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को अब वेरिफाई कर सकते हैं उपयोगकर्ता, UIDAI ने दी अनुमति, जानें पूरा प्रोसेस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। उपयोगकर्ता के लाभों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करने की अनुमति दी है।

यूआईडीएआई के संज्ञान में आया था कि कुछ मामलों में, निवासियों को पता नहीं था कि उनके कौन से मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़े हैं। इसलिए निवासी चिंतित थे कि कहीं आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आईटी मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अब इस सुविधा से निवासी आसानी से इनकी जांच कर सकते हैं। यह सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर या एमआधार ऐप के माध्यम से ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ फीचर के तहत ली जा सकती है। यह निवासियों के लिए यह वेरिफाई करने के लिए विकसित किया गया है कि उनका अपना ईमेल या मोबाइल नंबर संबंधित आधार के साथ जुड़ा हुआ है।

सूत्रों ने आगे बताया कि यह सुविधा निवासियों को पुष्टि करती है कि उनकी जानकारी के तहत ईमेल या मोबाइल नंबर केवल संबंधित आधार से जुड़ा हुआ है।

किसी विशेष मोबाइल नंबर के लिंक न होने की स्थिति में भी यह निवासी को सूचित करता है और निवासियों को सूचित करता है कि यदि वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

यदि मोबाइल नंबर पहले से ही वेरिफाइड है तो निवासियों को एक मैसेज दिखाई देगा जैसे, ‘आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है’ जो उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

यदि किसी निवासी को मोबाइल नंबर याद नहीं है, तो उसने नामांकन के दौरान दिया है या वह माई आधार पोर्टल या एम-आधार ऐप पर वेरिफाई आधार फीचर पर मोबाइल के अंतिम तीन अंकों की जांच कर सकता है।

यदि कोई निवासी किसी ईमेल या मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल या मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहता है, तो वह नजदीकी आधार केंद्र जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय