Sunday, April 28, 2024

राजस्थान में एक आईएएस, पांच आईएफएस, 396 आरएएस समेत 24 आईपीएस के ट्रांसफर, देखें सूची

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राज्य सरकार ने गुरुवार रात एक आईएएस, पांच आईएफएस सहित राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 396 अधिकारियों के तबादले किए। प्रदेश के 24 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर भी किए गए। तबादलों में सरकार ने 11 जिलों के एसपी बदल दिए हैं।

सूची के अनुसार वाणिज्यिक कर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त आईएएस ऋषव मंडल को भरतपुर में यूआईटी सचिव लगाया गया है। गहलोत सरकार के दौरान सीएमओ में रहे गौरव बजाड़ को हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय का रजिस्ट्रार बनाया गया है। अन्य विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार भी बदले गए हैं। जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी जोधपुर में ओमप्रकाश को, मत्स्य विवि अलवर में रामावतार गुर्जर को रजिस्ट्रार बनाया गया है। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी के विशिष्ट सचिव में फिर बदलाव किया गया है। पिछली 2 फरवरी को लगाए गए जगवीर सिंह के स्थान पर अब ललित कुमार को लगाया गया है। डॉ. भागचंद बधाल को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का सचिव बनाया गया है। सुरेश कुमार नवल अब जयपुर में डीआईजी स्टांप होंगे। राजेश कुमार चौहान को जयपुर आरटीओ प्रथम, निमिषा गुप्ता को बीज निगम में एमडी, सीमा कुमार को हाउसिंग बोर्ड में सचिव, ज्योति ककवानी को राज्यपाल की उपसचिव बनाया गया है। कई जिलों में डीटीओ, डीएसओ, एडीएम, एसडीएम और जिला परिषदों के सीईओ भी बदले गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल करते हुए 396 आरएएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। चार एपीओ अधिकारियों को पोस्टिंग दी गई है। इनमें से तीन अधिकारी सरकार बदलने के बाद से एपीओ चल रहे थे। वहीं, एक अधिकारी को मुख्य सचिव (सीएस) के हाल ही जेडीए में औचक निरीक्षण के बाद एपीओ किया गया था। ये चारों अधिकारी सरकार बदलने के बाद से ही एपीओ चल रहे थे। इनमें से पिछली गहलोत सरकार में सीएमओ में तैनात आरएएस अधिकारी शाहीन अली खान को अतिरिक्त निदेशक, एचसीएम रीपा, आरएएस अजय असवाल को अतिरिक्त आयुक्त कॉलेज शिक्षा और आरएएस गौरव बजाड़ को हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रार के पद पर पोस्टिंग दी गई है। वहीं कुछ दिन पहले सीएमओ में विशेषाधिकारी बनाए गए आरएएस अधिकारी रामरतन सौंकरिया को हटा दिया गया है। एपीओ चल रहे आरएएस अधिकारी आनंदीलाल वैष्णव को भी पोस्टिंग दी गई है। उन्हें जेडीए में मुख्य सचिव सुधांश पंत के औचक निरीक्षण के बाद एपीओ कर दिया गया था। वे जेडीए में अतिरिक्त आयुक्त के पद पर पोस्टेड थे। अब उन्हें राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम में सचिव (प्रशासन) के पद पर लगाया गया है।

राज्य सरकार की ओर से जारी की गई 24 आईपीएस अधिकारियों की ट्रांसफर लिस्ट में आईपीएस स्मिता श्रीवास्तव को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो-द्वितीय (एसीबी) में अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) के पद पर लगाया गया है। तबादलों में सरकार ने 11 जिलों में एसपी भी बदले हैं। इनमें से अधिकतर अधिकारियों को सात दिन में ही बदल दिया है। 16 फरवरी को इन अधिकारियों का ट्रांसफर करके इन्हें नई पोस्टिंग दी गई थी। लेकिन इनका फिर से ट्रांसफर किया गया है। तबादलों में सरकार ने आईपीएस भुवन भूषण यादव को सीकर एसपी, आईपीएस राजन दुष्यंत को एसपी भीलवाड़ा, आईपीएस पूजा अवाना को एसपी फलोदी, आईपीएस विनीत कुमार बंसल को एसपी केकड़ी लगाया गया है। आईपीएस श्याम सिंह को एसपी डूंगरपुर, आईपीएस नरेन्द्र सिंह को एसपी ब्यावर, आईपीएस अनिल कुमार को सिरोही, आईपीएस ज्ञानचंद्र यादव को जालौर, आईपीएस राजर्षि राज वर्मा को झुंझुनूं, वंदिता राणा को कोटपूतली-बहरोड़ औऱ ज्येष्ठा मैत्रयी को एसपी भिवाड़ी लगाया गया है। इन 11 जिलों में सरकार ने 16 फरवरी को ही पुलिस अधीक्षक बदले थे।

तबादलों की बयार में राजस्व मंडल ने तहसीलदार सहित करीब 1000 कार्मिकों को इधर-उधर किया है। इसमें 583 भू-अभिलेख निरीक्षक शामिल हैं। राजस्व मंडल निबंधक ने गुरुवार देर शाम सूची जारी की। सूची में कार्मिक विभाग ने प्रदेश के आरएएस अफसरों को भी बदला है। अजमेर से भी कुछ प्रमुख पदों पर आरएएस अफसर लगाए हैं, वहीं कुछ को बाहर भेजा गया है। राजस्व मंडल निबंधक महावीर प्रसाद की ओर से जारी सूची में 212 तहसीलदारों का तबादला पदस्थापन किया है। इसी प्रकार 152 नायब तहसीलदार व 583 भू-अभिलेख निरीक्षकों के तबादले किए हैं। इसी प्रकार 30 कनिष्ठ सहायकों के भी तबादले किए हैं। इन्हें तत्काल प्रभाव से पदभार संभालने के निर्देश दिए हैं। रफीक खान को भीलवाड़ा से अजमेर सैकंड तहसीलदार लगाया। अजमेर के जिला रसद अधिकारी राधेश्याम डेलू को पंजीयन व मुद्रांक विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक, अशोक मीणा को हनुमानगढ़ से अजमेर जिला रसद अधिकारी नियुक्त किया। इसी प्रकार जयपुर में तैनात बलदेवराम धोजक को अजमेर विकास प्राधिकरण में सचिव लगाया है। अजमेर एडीए से उपायुक्त महावीर सिंह उपायुक्त उत्तर को एडीएम चित्तौडगढ़ लगाया। परसाराम को जैसलमेर से ब्यावर एडीएम लगाया है। देवीलाल को अरांई से नसीराबाद उपखंड अधिकारी लगाया। इसी प्रकार रामकुमार टाडा को डूंगला चित्तौड़गढ़ से उपखंड अधिकारी पीसांगन लगाया। दयानंद रुमल को सूरजगढ़ से केकड़ी एसडीओ लगाया है। कुलदीप सिंह शेखावत को हिंडोली से मसूदा व सविता शर्मा को नसीराबाद से अरांई एसडीएम लगाया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय