Wednesday, July 17, 2024

विनेश फोगाट ने फिर बढ़ाया देश का मान,स्पेन के ग्रां प्री में जीता स्वर्ण

मैड्रिड। भारत की दो बार की ओलंपियन विनेश फोगाट ने शनिवार को स्पेन के ग्रां प्री अंतरराष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 किग्रा श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। पूर्व रूसी पहलवान मारिया तिउमेरेकोवा, जो अब व्यक्तिगत तटस्थ एथलीट (एआईएन) का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, उन्हें विनेश ने फाइनल मुकाबले में 10-5 से हराकर स्वर्ण जीता। विनेश को देर से स्पैनिश वीजा मिलने के कारण मैड्रिड पहुंचने में देरी हुई थी। उन्हें जाने से कुछ ही घंटे पहले वीजा मिला था।

उन्होंने महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में तीन मुकाबले आसानी से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया। महिलाओं के 53 किग्रा में टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली विनेश ने दिन की शुरुआत क्यूबा की पैन-अमेरिकन और सेंट्रल अमेरिकन चैंपियनशिप विजेता युसनेलिस गुज़मैन के खिलाफ राउंड 1 की जीत के साथ की। विनेश ने क्यूबाई पहलवान को अंकों के आधार पर 12-4 से हराया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्वार्टर फाइनल में, हरियाणा के चरखी दादरी की 29 वर्षीय खिलाड़ी ने बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता कनाडा के मैडिसन पार्क्स को हराया। सेमीफाइनल में विनेश ने कनाडा की एक अन्य खिलाड़ी केटी डचैक को 9-4 से हराकर फाइनल में जगह पक्की की। यह जीत विनेश के लिए मनोबल बढ़ाने वाली है, जो भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का एक प्रमुख चेहरा थीं। स्पेन ग्रां प्री के बाद विनेश स्पेन में एक शिविर में भाग लेंगी और 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों से काफी पहले फ्रांस पहुंच जाएंगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय