Thursday, June 13, 2024

वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, सिक्किम के राज्यपाल ने किया मतदान

वाराणसी। लोकसभा चुनाव के सातवें और अन्तिम चरण में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह सात बजे मॉकपोल के बाद मतदान शुरू हुआ। वोटिंग के लिए सुबह 06.30 से ही मतदाता अपने बूथों पर पहुंच कर कतारबद्ध होने लगे। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। मतदान को लेकर अति विशिष्ट लोगों में भी उत्साह दिखा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य ने अपनी पत्नी के साथ प्राइमरी पाठशाला गोलाघाट रामनगर में पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। मतदान के बाद सिक्किम के राज्यपाल ने कहा कि यह मेरा अधिकार और कर्तव्य दोनों है। दोनों का निर्वहन कर मुझे खुशी हो रही है। मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

 

इसी तरह राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल गाजे बाजे के साथ मलदहिया स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज के बूथ पर पहुंचे और मतदान किया। इसी क्रम में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने मैदागिन स्थित हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज, महापौर अशोक तिवारी ने बूथ संख्या 31 सिंचाई विभाग कालोनी, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या ने बूथ संख्या 332 प्राथमिक विद्यालय कादीपुर, शहर दक्षिणी विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने बूथ संख्या 198 प्राथमिक विद्यालय, शंकुलधारा पोखरा, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कम्पोजिट विद्यालय महमूरगंज, भाजपा जिला अध्यक्ष एवं एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा ने बूथ संख्या 185, कंचनपुर रोहनिया, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बूथ संख्या 64 राकेश जूनियर हाईस्कूल निराला नगर, शिवपुरवा में मतदान किया। मतदान को लेकर युवाओं खास कर पहली बार मतदान करने वाले वोटरों में अलग उत्साह दिखा।

 

इसी क्रम में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम ने पत्नी के साथ कैंन्टोन्मेंट बोर्ड क्षेत्र के कैंटोनमेंट बोर्ड मॉडल प्राइमरी स्कूल में बने माडल बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ,एडीजी पीयूष मोडिया व क्षेत्र के अन्य अधिकारियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए जरूर करें। उन्होंने बताया कि जिले के सभी बूथों पर सुचारू रूप से मतदान चल रहा है। उधर, वाराणसी से इंडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने मतदान के पूर्व बड़ागणेश स्थित भगवान गणेश के दरबार में दर्शन पूजन किया। इसके बाद रमाकांत नगर पिशाचमाचन स्थित बसंत पब्लिक स्कूल में बने बूथ पर पत्नी और बेटे के साथ मतदान किया। भीषण गर्मी और लू को देखते हुए लोग सुबह ही मतदान करने का मन बना बूथों पर पहुंचने लगे। ज्यादातर मतदाताओं के पास मतदान की पर्ची एक दिन पहले ही पहुंच चुकी थी।

 

वाराणसी संसदीय सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कुल सात प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला 19,97,577 मतदाता करेंगे, जिसमें 9,13,692 महिला वोटर्स शामिल हैं। आधी आबादी वाराणसी में निर्णायक भूमिका में है जो नारी सम्मान, स्वालम्बन से जुड़े मुद्दों को ध्यान में रखकर वोट करेंगी। वहीं, 18 से 19 वर्ष के 37,226 फर्स्ट टाइम वोटर भी इस चुनाव में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार है। लोकतंत्र के महाकुंभ के अंतिम और सातवें चरण में जिले में कुल 660 मतदान केन्द्रों के 1909 मतदान स्थलों पर मतदान हो रहा है। चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 127 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 18 जोनल मजिस्ट्रेट फोर्स के साथ चक्रमण कर रहे है। अलसुबह से ही जिला निवार्चन अधिकारी एस राजलिंगम, पुलिस कमिश्नर सहित अन्य अफसर बूथों पर पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लेने के साथ पीठासीन अफसरों और मतदान कार्मिकों से मतदान की जानकारी लेते देखे गए।

गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण की सीटों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी व अनुप्रिया पटेल के अलावा सपा के अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय