Sunday, May 19, 2024

देवबंद में स्वच्छ पेयजल के लिए क्षेत्र में लगाए जाएंगे वाटर कूलर : पुष्कर मिश्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
देवबंद। संसाधनों के अभाव में ग्रामीण अंचलों की छुपी खेल प्रतिभा को निखारने के लिए अब त्रिवेणी शुगर मिल आगे आई है। चीनी मिल ने उन गांवों में किसानों के बच्चों को नि:शुल्क वॉलीवाल किट मुहैया कराने का निर्णय लिया है जो कि संसाधनों के अभाव में अपनी प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे हैं। नूरपुर गांव में किसानों की बैठक में चीनी मिल के यूनिट हैड पुष्कर मिश्र ने बताया कि प्रथम चरण में 10 वॉलीवाल किट ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्रामीण अंचलों के बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि समाजसेवा की इस कड़ी में क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल के लिए पांच वाटर कूलर शीघ्र लगवा दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र भी त्रिवेणी मिल काम कर रही है। एमबीबीएस डाक्टरों से लैस मोबाइल वैन उन गांवों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कर रही है जहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। उपचार के साथ-साथ मरीजों को दवा भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। हाल में ही चीनी मिल के बाहर की जर्जर सडक़ को दुरूस्त किया गया है। इससे चीनी मिल में गन्ना लेकर आने वाले किसानों के साथ-साथ क्षेत्रवासियों को भी लाभ मिल रहा है।
किसानों को अनुदान पर छोटा ट्रैक्टर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। पुष्कर मिश्र ने बताया कि गन्ना भुगतान में त्रिवेणी चीनी मिल जनपद में अग्रणी स्थान पर है। साथ ही किसानों से कहा कि रोगग्रस्त हो चुकी गन्ना प्रजाति को. 0238 की बुवाई न करे। बल्कि इसके स्थान पर उत्तम प्रजाति को. 15023 एवं को. 0118 की बुवाई ट्रेंच विधि से करें।
इन दिनों गन्ना की फसल में चोटीबेधक हानिकारक कीट का प्रकोप ज्यादा देखने को मिल रहा है इसलिए किसान गन्ने में कार्बोफ्यूरान अथवा रेनैक्सीपायर का तत्काल छिडक़ाव करें। इस मौके पर महाप्रबंधक गन्ना राजकुमार टाया, डा. बीएस तोमर, राजीव त्यागी, विपिन त्यागी व धीरज पुंडीर आदि रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय