Tuesday, September 17, 2024

जो मां जन्म देती है उसके बगैर हम कुछ समय जिंदा रह सकते हैं, पर धरती मां के बगैर हम एक पल भी ज़िंदा नहीं रह सकते हैं-के.पी. मलिक

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शामली। वेट्लैन्ड वृक्षारोपण-2024, पेड़ लगाओ- पेड़ बचाओ स्थल-मामौर झील, तहसील कैराना, जनपद शामली में वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर के.पी.मलिक ( राज्य मंत्री, वन,पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उत्तर प्रदेश) द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले कल और भविष्य को देखते हुए प्रधानमंत्री ने एक बड़ा आह्वान किया है। एक पेड़ मां के नाम, इसके साथ मंत्री जी ने निवेदन किया कि आप एक पेड़ के साथ एक मां के साथ दो मां का जिक्र करें एक वो मां जो जन्म देने का काम करती है एक वो है धरती मां जो जीवन देने का काम करती है। उस जीवन देने वाली मां की फिक्र करें।

 

मंत्री ने कहा कि जो मां जन्म देती है। उसके बगैर हम कुछ समय जिंदा रह सकते हैं पर धरती मां के बगैर हम एक पल भी ज़िंदा नहीं रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम जन्म देने वाली मां को अनेकों उपहार देने का काम करते हैं। पर हमारी धरती मां को उसके श्रृंगार के लिए पेड़ पौधों की जरूरत होती है क्योंकि वह उसका श्रृंगार है उसका जीवन है। मंत्री जी ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए उपस्थित सभी से कहा कि प्रत्येक वर्ष हर शुभ अवसर पर पेड़ लगाने का काम करेंगे आने वाले कल के लिए बेहतर होगा। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज यहां पर जो भी पेड़ लगेंगे वह आपसे कुछ लेने का नहीं बल्कि आपको हवा, छाया, फल फ्रूट और आपको ऑक्सीजन देने का काम करेंगे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जन्मदिन हो या कोई अवसर इस अवसर पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें।

 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यदि किसी बुजुर्ग या अजीज की मृत्यु हो जाती है। तो उसकी याद में वृक्ष लगाने का काम करें। मा० मंत्री जी ने सुख हो या दुख हमेशा वृक्ष लगाने का कम करें, ताकि आने वाला कल और भविष्य का ध्यान रखा जा सकें। इस अवसर पर मंत्री जी ने प्रदेश भर में यशस्वी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 9 अगस्त को हुए काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव विषय पर भी प्रकाश डाला।आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर एमएलसी श्री वीरेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि वृक्षारोपण का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। इसलिए जो भी पेड़ लगाये जाये उनकी रक्षा करना भी हमारा कर्तव्य है ताकि पर्यावरण शुद्ध रहें। उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि पहले बिजली नहीं थी इतनी सुविधा नहीं थी लोग पेड़ के नीचे सोकर रात बिताते थे आज पेड़ काटने में संकोच नहीं करते हैं। पहले साइकिल चलाते थे शरीर स्वस्थ रहता था आज 40-42 की उम्र में हार्ट अटैक की समस्या हो रही है‌।इस अवसर पर अति विशिष्ट अतिथि के रूप में सुधीर कुमार शर्मा प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष पर्यावरण वन जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा अपने संबोधन में वृक्षारोपण को भविष्य के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष तापमान ने हमें चिन्ता में डाला जिसका मूल कारण वृक्षारोपण में कमी है। वहीं वर्षा कुछ स्थानों पर ज्यादा तो कहीं पर कम रही।

 

 

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम जन सहभागिता से सफल होते हैं। अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो।आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह ने कहा कि मामोर हमारे जनपद का महत्वपूर्ण स्थल होने के साथ जनपद का सबसे बड़ा वाटर बॉडी भी है। इस अवसर पर उन्होंने पर्यटन स्थल को लेकर इस्सोपुर टील प्राचीन मंदिर, ओर गन्देवडा संगम जहां गंगा और यमुना के पानी का संगम होता है के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहां की यदि पर्यावरण की बात करें तो यहां पर बहुत स्कोप है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के अथक प्रयासों से हाल ही में यहां पर बहुत ही अच्छा कार्य हुआ है एस.टी.पी. प्रोजेक्ट बनकर क्रियाशील कर दिया गया है जिससे पहले गन्दा पानी आने की जो समस्या थी अब उसको ट्रीट करके इसमें साफ पानी छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे लोगों की समस्या भी दूर होगी साथ ही मामोर झील को पर्यटन स्थल बनाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से अनुरोध किया कि पर्यावरण को लेकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो और उनको संरक्षित भी किया जाये। इस अवसर पर डीएफओ को जगदेव सिंह द्वारा जनपद में वन प्रभाग के बारे में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया और इस वर्ष सभी विभागों के माध्यम से 15 लाख पोधै रोपित करने के बारे में जानकारी के साथ मित्र वन ओर देवता वन के विषय में बताया।

 

 

वहीं रक्षाबंधन के अवसर पर भी वृक्षारोपण होगा की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान कार्बन क्रेडिट योजना अकरम चौधरी किसान को 15000 पौधे लगाने से उत्पन्न ऑक्सीजन के रूप में प्रोत्साहन राशि के रुपए 25000 का चेक मंत्री द्वारा प्रदान किया गया। आयोजित कार्यक्रम के उपरांत मुख्य अतिथि के.पी. मलिक, मा0 राज्य मंत्री, वन, पर्यावरण,जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग,उ0प्र0 द्वारा जामुन, एमएलसी वीरेंद्र सिंह द्वारा भी जामुन, विशिष्ठ अतिथि-सुधीर कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक/विभागाध्यक्ष वन विभाग उ0प्र0, द्वारा कदम, विशिष्ठ अतिथि-एन0के0 जानू,मुख्य वन संरक्षक पश्चिमी क्षेत्र मेरठ द्वारा नीम, जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह, द्वारा बरगद का पौधा‌ रोपित किया गया। इसके अलावा अरविन्द संगल नगर पालिका चेयरमैन शामली, जिला पंचायत सदस्य कैराना, ग्राम प्रधान मामौर आदि द्वारा विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किए गये।  इस अवसर पर स्थल-दारूल उलम रहमानिया, स्कूल-अब्दुला हमीद पब्लिक स्कूल मामौर, स्कूल-दानवीर करण पब्लिक स्कूल शामली के बच्चे, सहित राजेश कुमार क्षेत्र वन अधिकारी कैराना, श्री कृष्णकान्त चक्रवर्ती क्षेत्रीय वन अधिकारी ऊन, अन्य वन विभाग स्टॉफ मोजूद रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय