Thursday, September 19, 2024

उत्तराखंड में पल-पल बदल रहा मौसम, 16 जुलाई तक तीव्र बारिश का येलो अलर्ट

देहरादून। उत्तराखंड में पल-पल मौसम बदल रहा है। ऐसे में संवेदनशील इलाकों में अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। वहीं, मौसम विभाग ने चारधाम जाने वाले यात्रियों एवं भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने की सलाह दी है। साथ ही 16 जुलाई तक गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने व भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

मानसून की बौछार के बीच इन दिनों दून में उमसभरी गर्मी बेहाल कर रही है, लेकिन तीव्र बौछारों के दौर भी जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन प्रदेश के निचले इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में भी मध्यम वर्षा के आसार हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उत्तराखंड में वर्षा का क्रम कुछ धीमा हुआ है, लेकिन कुमाऊं में कहीं-कहीं तीव्र वर्षा का दौर जारी है। दून में दो दिन उमसभरी गर्मी के बेहाल करने के बाद गुरुवार की रात झमाझम बारिश हुई तो काफी हद तक उमस से राहत मिली। शुक्रवार को सुबह से बादलों की आंख-मिचौनी जारी है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार जुलाई माह में मौसम उत्तराखंड में कहर बरपाने को आतुर है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने 16 जुलाई तक प्रदेश भर में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की ‘येलो’ अलर्ट जारी की है। मौसम विभाग ने बागानों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, तेज हवाओं और बारिश के कारण कच्चे घरों व झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में जलभराव की भी चेतावनी दी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय