Thursday, May 16, 2024

उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश और बर्फबारी के आसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। देहरादून सहित प्रदेश भर में मौसम ने मंगलवार को एक बार फिर करवट ली है। मौसम विभाग ने आज के लिए चोटियों पर हल्के हिमपात बारिश के आसार जताए हैं। आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे पारे में गिरावट आने के आसार हैं।

प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के साथ ही चटख धूप खिलने से बीते कुछ दिनों से तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही थी। इसके बाद मंगलवार देहरादून सहित अन्य स्थानों पर मौसम का मिजाज बदलने लगा। पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडराने लगे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

देहरादून सहित आसपास के इलाकों में सुबह सूर्यदेव निकले, लेकिन धूप से ठंड का असर देखने को मिला। आसमान में बादलों की आंख-मिचौनी के साथ हल्की हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। राज्य के ऊंचाई वाले जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ सहित अन्य स्थानों पर बर्फबारी और बारिश के आसार बने हुए हैं।

मौसम विभाग ने एकबार फिर से पूरे प्रदेशभर के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 फरवरी को एकबार फिर से प्रदेश के पहाड़ी हिस्सों में मौसम करवट बदल सकता है।

मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल का कहना है कि 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है। हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम सामान्य रहने के आसार है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने से सतही स्तर पर हवा का रुख बदलने लगा है। उत्तराखंड में फरवरी के दूसरे सप्ताह से तापमान बढ़ने लगा है। चटक धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसके चलते दिन के साथ अब रात का न्यूनतम तापमान भी बढ़ने लगा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय