Saturday, May 25, 2024

गाजियाबाद में किन्नर सम्मेलन के गुप्त आयोजन में पर्दे के पीछे क्या? किन्नरों ने बताई बड़ी बात

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। गाजियाबाद में भारतीय किन्नर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस किन्नर सम्मेलन में देश भर से किन्नर आए हैं। सम्मेलन में किन्नर अपनी परंपराओं को निभाने के साथ देश के लिए कामना कर रहे हैं। किन्नरों के इस गुप्त सम्मेलन के पीछे क्या हो रहा है। यह जानने के लिए किन्नर सम्मेलन स्थल पर जाने की कोशिश की गई। लेकिन वहां मौजूद बॉउसर और पुलिसकर्मियों ने वापस लौटा दिया। किन्नर सम्मेलन कार्यक्रम स्थल तक जाने के लिए काफी कड़े पहरे से गुजरना पड़ता है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

किन्नर सम्मेलन की अध्यक्ष बबली गुरु किन्नर ने बताया कि शहर के मालीवाड़ा चौक पर 2 मई से 16 मई तक चलने वाले किन्नर समाज सम्मेलन में खुशहाली और अमन, चैन के लिए किया जा रहा है। गाजियाबाद में हो रहे इस सम्मेलन में देश भर से आए किन्नरों का परिचय सम्मेलन, पूजन-पाठ, नृत्य-गायन और हवन सहित गुरु मां की गुप्त पूजा सहित विविध आयोजन किये जा रहे हैं।

किन्नर समाज जता रहा आभार

सम्मेलन का खास आकर्षण किन्नरों द्वारा निकाली जाने वाली शोभा यात्रा थी। किन्नर सम्मेलन की अध्यक्ष बबली गुरु किन्नर ने बताया कि 15 मई को नगर भ्रमण करेगी और यात्रा मार्ग में पड़ने वाले मंदिर, मस्जिदों में घंटे और चादरें अर्पण करेंगे।

गुप्त रखा गया है आयोजन

एक समय हीन दृष्टि से देखे जाने वाले इस समाज का यह आयोजन जहां अनोखा है। सम्मेलन में भाग लेने देश भर से आए किन्नर बहुत खुश हैं। किन्नर सम्मेलन में शामिल होकर वो अपने को समाज का खास हिस्सा मान रहे हैं। ये खुश हैं कि समाज में कानून में इन्हें इन्हें उचित स्थान मिला है। ये धन्यवाद दे रहे हैं सरकार को कि इन्हें समाज मे उचित स्थान दिया गया(थर्ड जेंडर) माना गया। समाज में महिलाओं, पुरुषों की तरह स्थान दिया गया।

किन्नर सम्मेलन स्थल के चारों ओर सजीं दुकानें

मालीवाड़ा चौक पर किन्नर सम्मेलन स्थल के आसपास पूरा बाजार लगा हुआ है। इस बाजार में किन्नरों द्वारा खरीदारी की जा रही है। पश्चिम बंगाल के बर्धमान से आई सुजाता किन्नर भी कपड़ों की दुकान लगाकर बाहर बैठी है। सुजाता किन्नर का कहना है कि वो किन्नरों के हर सम्मेलन में जाती है। सुजाता ने बताया कि इससे पहले नागपुर और मंडला में किन्नर सम्मेलन हो चुका है। कास्मेटिक आइटम की दुकान लगाए पूजा किन्नर का कहना था कि किन्नर सम्मेलन में आने से देश भर के किन्नरों से मुलाकात हो जाती है और हम एक—दूसरे की राजीखुशी जान लेते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
51,314SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय