Monday, September 30, 2024

महिला टी20 विश्व कप: भारत ने अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को हराया

नई दिल्ली। जेमिमा रोड्रिग्स के शानदार अर्धशतक और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रविवार को दुबई के आईसीसीए 2 ग्राउंड पर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को 20 रन से हरा दिया। बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने के बाद, भारतीय टीम मुश्किल में पड़ गई, जब शैफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना जल्दी आउट हो गईं।

हेली मैथ्यूज (4/17) ने शुरुआत में ही दो विकेट लेकर भारत को मुश्किल में डाल दिया। भारतीय टीम केवल 23 रन पर 3 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन यहां से जेमिमा और यास्तिका भाटिया (24) ने 50 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई। मैथ्यूज ने यास्तिका को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जेमिमा ने एक तरफ से भारतीय पारी के संभाले रखा और अंततः 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हुईं। भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट 141 रन बनाए।

जवाब में विंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही, 13 रन पर तीन विकेट गिर गए, जिसमें मैथ्यूज (पांच गेंदों पर शून्य रन) का विकेट भी शामिल था।

इसके बाद शेमेन कैम्पबेल (20) और चिनेल हेनरी (नाबाद 59) ने चौथे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। लेकिन कैम्पबेल के आउट होने के बाद, दीप्ति शर्मा (2/11) ने एक ओवर में दो विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया और विंडीज की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 121 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया शानदार प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया ने अभ्यास मैच में इंग्लैंड को हराकर शानदार शुरुआत की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 162 रन बनाए, जिसमें बेथ मूनी (50) ने उन्हें बेहतरीन शुरुआत दी। उन्हें अर्धशतक बनाने के लिए सिर्फ 30 गेंदों की जरूरत थी और एलिसा हीली (12) और एलीस पेरी (7) कुछ खास नहीं कर सकीं।

मूनी और एश्ले गार्डनर (21) के बीच 50 रनों की साझेदारी को चार्ली डीन (1/16) ने तोड़ा, लेकिन ताहलिया मैकग्राथ (31) और जॉर्जिया वेयरहम (नाबाद 18) ने तेजी से रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड की गेंदबाजों में लॉरेन बेल ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। माया बाउचियर ने 17 रन की तेज पारी खेली, हालांकि वह बड़ा स्कोर बना पातीं, इससे पहले वह डार्सी ब्राउन का शिकार बनीं। इसके बाद एलिस कैप्सी क्रीज पर आईं और उन्होंने महज 34 गेंदों पर 40 रन बनाकर प्रभावित किया।

हालांकि, नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के कारण उन्हें ज्यादा समर्थन नहीं मिला। मैकग्राथ ने महत्वपूर्ण नेट साइवर-ब्रंट को आउट करके 18 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इंग्लैंड की टीम 19.4 ओवरों में 129 रन पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया
लेघ कास्पेरेक और अमेलिया केर के तीन-तीन विकेटों की बदौलत न्यूजीलैंड ने पिछले साल के विश्व कप उपविजेता दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में सिर्फ 92 रन पर आउट हो गई, हालाँकि उन्होंने अपने पूरे 20 ओवर खेले।

कीवी गेंदबाज एडेन कार्सन ने सिर्फ़ दूसरी गेंद पर टैमज़िन ब्रिट्स को आउट किया और अपने चार ओवरों में 21 रन देकर दो विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए लॉरा वोल्वार्ड्ट ने सर्वाधिक 33 रन बनाए। उन्हें कास्पेरेक (3/7) ने आउट किया। दूसरे छोर से, केर (3/13) भी उतनी ही सटीक रहीं, दोनों ने मिलकर आठ ओवर किए, छह विकेट लिए और सिर्फ़ 20 रन दिए।

न्यूजीलैंड के लिए यह लक्ष्य हासिल करना औपचारिकता मात्र था, सुजी बेट्स 17 रन बनाकर आउट हो गईं, उसके बाद केर और कप्तान सोफी डिवाइन ने दूसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े। केर अंततः 37 रन बनाकर आउट हो गईं, डिवाइन 35 रन बनाकर नाबाद रहीं और उन्होंने और ब्रुक हैलीडे ने न्यूजीलैंड को जीत दिलाई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय