Sunday, July 14, 2024

मुजफ्फरनगर में वर्ल्ड जूनोसिस डे पर पशुजन्य संक्रमण रोगों से बचाव के विषय पर कार्यशाला आयोजित

मुजफ्फरनगर। संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान श्रंखला में दीपचंद ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलेज नई मंडी मुजफ्फरनगर में आज पशुधन विभाग की ओर से वर्ल्ड जूनोसिस डे पर पशुजन्य संक्रमण रोगों से बचाव के विषय पर एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें डिप्टी सीवीओ डॉ. नीलम सचान और पशुधन प्रसार अधिकारी डॉ. अरविंद मलिक ने छात्र-छात्राओं को पशुओं से होने वाले से मानव को होने वाले रोगों को रोगों और उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ0 नीलम सचान में बताया कि साढ़े तीन सौ से अधिक बीमारियां पशुओं से मनुष्यों में और मनुष्यों से पशुओं में होने की आशंका रहती है। वही मक्खी,मच्छर और कीट पतंगों से भी संक्रमण फैलता है। इसलिए दैनिक जीवन में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। दूध को कम से कम 10 मिनट तक अच्छी तरह उबालकर प्रयोग में लाना चाहिए वहीं मांसाहार के प्रयोग में भी विशेष सावधानी बरते जाने की जरूरत है ।

 

डॉ0 सचान ने कहा कि कुत्ता,बंदर,नेवला आदि के काट लेने से जानलेवा रेबीज का खतरा पैदा हो जाता है। वही हमें घर में पलने वाले कुत्ता आदि पशुओं का समय पर टीकाकरण कराना चाहिए और कोई भी समस्या होने पर तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

 

विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय कुमार शर्मा ने पशुधन विभाग से आए दोनों अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आयोजन में श्रीमती अरुणा रानी प्रवक्ता और राकेश जायसवाल आदि शिक्षकों ने योगदान किया ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय