Wednesday, May 22, 2024

मेरठ शहीद मंगल पांडेय महिला डिग्री कॉलेज में वन्य जीव संरक्षण के प्रति भावना जाग्रत करने के लिए कार्यशाला का किया आयोजन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
मेरठ। सामाजिक वानिकी प्रभाग, मेरठ द्वारा वन्य जीव सप्ताह के अंतर्गत शहीद मंगल पांडेय महिला डिग्री कॉलेज, माधवपुरम, मेरठ की छात्राओं को वन्य जीव संरक्षण के प्रति भावना जाग्रत करने के उद्देश्य से इको रुट फाउंडेशन के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि वाइल्डलाइफ वार्डन डॉ सलोनी, मेरठ वन विभाग तथा विशिष्ट अतिथि नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री जी रहे। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए वाइल्डलाइफ वार्डन डॉ सलोनी ने पारिस्थितिकी तंत्र में वन्य जीवो के महत्त्व को बताया तथा उनके संरक्षण तथा प्रबंधन के बारे में भी बच्चो को बताया।
विशिष्ट अतिथि नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री तथा पर्यावरणविद् निपुण कौशिक ने बच्चों को गौरैया के घोसले बनाना सिखाए। उन्होंने बताया कि गौरैया विलुप्त होने के कगार पर ही थी लेकिन गौरैया संरक्षण अभियान के कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। अभी भी इस दिशा में काफी कार्य करना है। यदि सभी गौरैया के लिए अपने घर आंगन में घोसला लगाते हैं तो उनको बचाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम होगा। पर्यावरणविद् निपुण कौशिक एवं वन विभाग से युधिष्ठिर दत्त, रिसर्च फेलो ने भी छात्राओं को वाइल्ड लाइफ के बारे में जागरूकता प्रदान की ।
महाविद्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन इको रेस्टोरेशन क्लब के अंतर्गत डॉक्टर गौरी, डॉक्टर कुमकुम, डॉक्टर एसपीएस राणा एवं डॉक्टर भारती शर्मा के द्वारा कराया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अंजू सिंह के द्वारा भी बच्चों को प्रोत्साहित किया गया एवं इतनी सुंदर कार्यक्रम हेतु बधाई दी गई। घोसला बनाने की इस कार्यशाला में महाविद्यालय की बीए, बीकॉम एवं बीएससी की 50 छात्राओ ने प्रतिभाग किया। तैयार घोंसलों को महाविधालय परिसर में ही स्थापित कर दिया गया।  इस अवसर पर वन विभाग से वन दरोगा विशंभर सिंह, धर्मेन्द्र और कमलेश, फॉरेस्ट गार्ड उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय