Thursday, July 4, 2024

नोएडा में औद्योगिक विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन

नोएडा। उत्तर प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त व नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आधुनिकतम सार्वजनिक यातायात प्रणाली के संबंध में एक कार्यशाला का आयोजन सेक्टर-55 स्थित होटल रेडिशन में किया गया। जिसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एवं यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के अतिरिक्त एनसीआरटीसी एनएमआरसी द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला में तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में आधुनिक सार्वजनिक यातायात प्रणाली लाने पर चर्चा की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वर्कशॉप में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम ने नगरीय, सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट प्रणाली का महत्व का उल्लेख करते हुए नोएडा में आधुनिक मास ट्रांसपोर्ट विकसित किये जाने का बल दिया। वर्कशॉप में तकनीकी प्रदाता कम्पनियों, वित्तीय संस्थाओं, सर्विस प्रोवाईडर ट्रांसपोर्ट प्लानिंग के विशेषज्ञ आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। वर्कशॉप में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, जेवर एयरपोर्ट के लिए मोबिलिटी सुधार संबंधी बिन्दुओं पर अनेक संस्थाओं द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया।

 

 

वहीं यूएमटीसी द्वारा न्यू ऐज टेक्नोलॉजी उपलब्ध विकल्प एवं समाधान, एचईएसएस इण्डिया द्वारा लाइटट्रामध्ई-मोबिलिटी समाधान, ग्रीन सेल मॉबिलिटी द्वारा ग्रीन मोबिलिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज फोर नोएडा एवं उप्र सब-रिजन पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। साथ ही स्टार्ट-अप फर्मों और चार्जिंग प्रौद्योगिकियों, समकालीन व्यवसाय और वित्तपोषण संरचनाओं, जेवर क्षेत्र में और उसके आसपास उन्नत हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए विचार और अवसर पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। वर्कशॉप में इलैक्ट्रिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी चर्चा की गयी एवं सस्टेनेबल डवलपमेन्ट के लिए ई-व्हीकल की महत्वता पर प्रकाश डाला गया।

 

 

वर्कशॉप के अंत में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त द्वारा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, जेवर गाजियाबाद को सम्मिलित करते हुए इस अर्बन एग्लोमरेशन के लिए तत्काल आधुनिक सार्वजनिक यातायात प्रणाली विकसित किये जाने पर बल दिया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रणाली विकसित की जाए, जो कि आधुनिक तकनीक पर आधारित एवं विश्वसनीय हो, ताकि सड़कों पर कारों की संख्या में कमी की जा सके तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना प्राधिकरण स्थित नोएडा इण्टरनैशनल एयरपोर्ट से एनसीआर के आस-पास के शहरों यथा-गाजियाबाद, आनन्द विहार, फरीदाबाद, दिल्ली, आदि शहर से सुगम यातायात संभव हो सकें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय