Friday, April 26, 2024

डब्ल्यूपीएल : शबनीम इस्माइल ने फेंकी महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने पहली बार 130 किमी प्रति घंटे की बाधा को पार करते हुए करते हुए महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकी है। इस्माइल ने मंगलवार को दिल्ली में अपनी टीम मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच डब्ल्यूपीएल मैच में 132.1 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंकी थी, जिसे ब्रॉडकास्ट पर स्पीड-गन ने रिकॉर्ड किया था।

यह मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद थी जिसे इस्माइल ने कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग को फुल बॉल फेंकी, जो गेंद चूक गई और फ्रंट पैड पर लगी। मुंबई ने एलबीडब्ल्यू की अपील की लेकिन इसे ठुकरा दिया गया। पारी के अंत में जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें अपनी सबसे तेज गेंद के बारे में पता है, तो इस्माइल ने कहा कि वे जब गेंदबाजी कर रही होती हैं तो बड़ी स्क्रीन की ओर नहीं देखतीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस्माइल ने टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में कैपिटल्स के खिलाफ भी 128.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। हालाँकि, वह चोट के कारण मुंबई के लिए कुछ मैच नहीं खेल सकीं और मंगलवार को एक्शन में लौट आईं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे तेज गेंद इस्माइल के नाम दर्ज है, जब उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी और 2022 वनडे विश्व कप में दो बार 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार किया था।

हालांकि मंगलवार को इस्माइल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। जब मुंबई ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया तो उन्होंने गेंदबाजी की शुरुआत की और अपनी पूरी गेंदों में अनियमित थी और पैड पर गेंद फेंकी। उनके पहले दो ओवरों में 14 रन जाने के बाद, शेफाली वर्मा ने तीसरे ओवर की शुरुआत में उन पर लगातार छक्के लगाए। हालांकि इसके बाद उन्होंने शेफाली को उनके 28 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन भी भेज दिया। उन्होंने दिल्ली के खिलाफ मैच में अपने चार ओवरों में 46 रन देकर 1 विकेट लिया।

35 वर्षीय इस्माइल ने घरेलू टी20 विश्व कप के कुछ महीनों बाद मई 2023 में अपने 16 साल के करियर पर विराम लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने सभी प्रारूपों में देश के लिए 241 मैच (127 वनडे, 113 टी-20ई और एक टेस्ट) खेले हैं और 317 विकेट लिए हैं। वह अब दुनिया भर की टी20 लीगों में नियमित हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय