Saturday, April 27, 2024

डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप का समापन, 16 पदकों के साथ भारत ने हासिल किया तीसरा स्थान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। खेल उत्कृष्टता, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और हार्दिक आतिथ्य की विरासत को पीछे छोड़ते हुए गुरुवार को उल्लेखनीय नई दिल्ली 2024 डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप का समापन हो गया है। सौहार्दपूर्ण माहौल और उत्साहपूर्ण प्रतिस्पर्धा के बीच भारत ने कुल 16 पदक जीतकर पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया।

रुद्रांश खंडेलवाल और मोना अग्रवाल अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन से भारतीय शूटिंग दल का नेतृत्व किया। रुद्रांश ने 4 पदक और मोना ने व्यक्तिगत स्वर्ण के साथ-साथ पेरिस पैरालिंपिक के लिए कोटा हासिल किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पदक तालिका में चीन का दबदबा रहा। चीन ने 11 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य के साथ कुल 17 पदक जीते। फ्रांस ने 5 पदकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया जिसमें 3 स्वर्ण और 2 रजत शामिल हैं। वहीं, भारत ने 2 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

46 देशों के एथलीट, जिनमें लगभग 500 प्रतिभागी शामिल थे, नई दिल्ली में एकत्रित हुए, जिससे यह भारत का अब तक का सबसे भव्य पैरा आयोजन बन गया।

टूर्नामेंट की शानदार सफलता पर टूर्नामेंट निदेशक, जय प्रकाश नौटियाल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “एक टूर्नामेंट निदेशक के रूप में, प्रतिभागियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखना वास्तव में संतुष्टिदायक रहा है। शुरू से ही, कार्य कठिन लग रहा था, लेकिन एक विश्व स्तरीय टूर्नामेंट के भव्य आयोजन के लिए हमारे सामूहिक प्रयास सफल रहे।”

हालाँकि, नौटियाल ने पेरिस पैरालंपिक कोटा हासिल करने में कमी पर अफसोस जताते हुए कहा, “हमारी उपलब्धियों का जश्न मनाते समय, सुधार के क्षेत्रों को स्वीकार करना अनिवार्य है। तथ्य यह है कि अब तक केवल 9 टीम कोटा हासिल किया गया है, यह एक गंभीर अहसास है। हमें अच्छे के लिए और प्रयास करना चाहिए।”

खेल उत्साह के बीच, भारतीय आतिथ्य और सांस्कृतिक समृद्धि के सार ने दुनिया भर के प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्थानीय आयोजन समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने जोर देकर कहा, “पदकों और प्रशंसाओं से परे, नई दिल्ली 2024 डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप ने भारत की गर्मजोशी और विविधता को प्रदर्शित किया है। हमारी समृद्ध संस्कृति, स्वादिष्ट व्यंजन और ताज महल जैसे प्रतिष्ठित स्थलों ने यहां आने वाले सभी लोगों पर अमिट छाप छोड़ी है।”

न्यूजीलैंड के एक राइफल शूटर माइकल जॉनसन ने कहा,”भारत आने से पहले मेरे मन में आशंकाएं थीं, लेकिन अनुभव सभी उम्मीदों से बढ़कर था। खेल की स्थिति त्रुटिहीन थी, मौसम सुहावना था, और व्यंजन उत्तम थे। ताज महल को देखना वास्तव में एक सपने के सच होने जैसा था।”

नई दिल्ली 2024 डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप ने न केवल खेल कौशल का जश्न मनाया है, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी प्रशंसा के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया है।

ऐसे विशाल आयोजन की मेजबानी करने की भारत की क्षमता एक वैश्विक खेल शक्ति और समावेशिता के प्रतीक के रूप में इसके उद्भव को रेखांकित करती है।

नई दिल्ली 2024 डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप, पैरा स्पोर्ट्स में समावेशिता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। खेल के मैदान से परे, इस आयोजन ने भारत की समृद्ध विरासत और आतिथ्य को प्रदर्शित करते हुए सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान की है।

46 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों की भागीदारी के साथ, इस आयोजन ने वैश्विक खेल परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जो एकता और सौहार्द की भावना का प्रतीक है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय