Sunday, April 28, 2024

यूपी के इन छह जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, योगी कैबिनेट ने दी हरी झंडी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के छह असेवित जनपदों – बागपत, मैनपुरी, हाथरस, कासगंज, महोबा एवं हमीरपुर में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना करने जा रही है। इस संबंध में योगी कैबिनेट ने बुधवार को निविदा दस्तावेज अनुमोदित कर दिया।

योगी मंत्रिमंडल ने भारत सरकार की वायबिलिटी गैप फण्डिंग (वीजीएफ) योजना की सब-स्कीम-2 के अन्तर्गत प्रदेश के 06 असेवित जनपदों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना किये जाने के सम्बन्ध में प्राईवेट पार्टनर के चयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित ‘कमेटी ऑफ सेक्रेट्रीज’ द्वारा अनुमोदित बिडिंग दस्तावेजों (आरएफपी एवं ड्रॉफ्ट कन्सेशन एग्रीमेंट) को अनुमोदन प्रदान कर दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौरतलब है कि राज्य सरकार की प्राथमिकता उन जनपदों में मेडिकल कॉलेज को खोले जाने की है, जहां शासकीय अथवा निजी क्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी मेडिकल कॉलेज स्थापित नहीं है। प्रदेश के ऐसे 16 असेवित जनपदों-बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, सम्भल, सन्तकबीरनगर, शामली एवं श्रावस्ती में पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड के अन्तर्गत मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने के सम्बन्ध में 17 सितम्बर, 2021 के शासनादेश द्वारा पॉलिसी निर्गत की गयी है।

राज्य सरकार का मानना है कि उक्त 06 असेवित जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना से जनपद के निवासियों को उत्कृष्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं सुचारु रूप से मिल सकेंगी। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज से सम्बन्धित शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक संवर्ग रोजगार का सृजन होगा।

मथुरा में आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना का निर्णय
योगी कैबिनेट ने जनपद मथुरा में वर्ष 2009 से बन्द छाता की पुरानी चीनी मिल के स्थान पर आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना का निर्णय लिया है। आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स के अन्तर्गत 03 हजार टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता की नई चीनी मिल स्थापित की जाएगी, जिसे 4,900 टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता तक विस्तारित किया जा सकेगा।

छाता में इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स स्थापित करते हुए रिफाइण्ड शुगर उत्पादन के साथ केन जूस, सी-हैवी व बी-हैवी से 60 हजार लीटर प्रतिदिन एथनॉल उत्पादन क्षमता की आसवनी तथा लॉजिस्टिक पार्क (वेयर हाउसिंग) की स्थापना भी की जाएगी। सरकार का मानना है कि इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्प्लेक्स की स्थापना एवं छाता चीनी मिल की पेराई क्षमता के विस्तार से मिल परिसर के निकटवर्ती 20 किलोमीटर परिधि में आने वाले क्षेत्र के लगभग 50 हजार गन्ना किसान लाभान्वित होंगे।

संस्कृत विद्यालयों के जीर्णाेद्धार हेतु गाइड लाइन्स का प्रस्ताव स्वीकृत
मंत्रिमंडल ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक संस्कृत विद्यालयों के जीर्णाेद्धार, मरम्मत, पुनर्निर्माण, निर्माण एवं सुविधाओं हेतु सहयोगी अनुदान के सम्बन्ध में संशोधित गाइड लाइन्स निर्धारित किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

आगरा एवं मथुरा में पीपीपी मोड पर हेलीपोर्ट को विकसित करने का प्रस्ताव अनुमोदित
योगी कैबिनेट ने जनपद आगरा एवं मथुरा स्थित हेलीपोर्ट को सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) मोड पर विकसित व संचालित कराये जाने हेतु मेसर्स राजस एयरोस्पोर्ट्स एवं एडवेंचर्स प्राईवेट लिमिटेड को धनराशि 25,00,005 रुपये प्रतिवर्ष (अनुबन्ध के अनुसार वृद्धि के साथ) की दर पर लीज पर दिये जाने के साथ ही लेटर ऑफ अवॉर्ड एवं चयनित फर्म तथा पर्यटन विभाग के मध्य अनुबन्ध किये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

ज्ञातव्य है कि पर्यटन के क्षेत्र में हेलीपोर्ट के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए प्रथम चरण में आगरा एवं मथुरा में हेलीपोर्ट के संचालन की पहल की जा रही है। अगले चरण में प्रदेश के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हेलीपोर्ट का संचालन प्राथमिकता के अनुरूप किया जाएगा। इस सुविधा से घरेलू एवं विदेशी पर्यटकों के आगमन में वृद्धि होगी तथा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय