Monday, May 20, 2024

जन स्वास्थ्य की रक्षा को डबल इंजन सरकार प्रतिबद्ध: योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि डबल इंजन वाली केंद्र व प्रदेश सरकार जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए संवेदनशील और पूरी तरह प्रतिबद्ध है और इसके लिए चलाई जा रही योजनाओं को यदि आम जन तक पहुंचा दिया जाए तो कोई व्यक्ति स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा।

योगी ने गोरखपुर में स्थित तारामंडल क्षेत्र में एक निजी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जरूरतमंद लोगों की चिकित्सा सहायता में बेहद कारगर साबित हो रही है। इस योजना में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। किसी कारण से जो लोग योजना के दायरे में नहीं आ सके हैं उन्हें प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री राहत कोष तथा विधायक निधि से धन उपलब्ध कराया जा रहा है और सभी को बेहतर उपचार की सुविधा मिल रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गोरखपुर स्वास्थ्य सेवा का नया हब बन चुका है। छह वर्ष पहले यहां का इकलौता बीआरडी मेडिकल कालेज बीमार था आज वहां सुपर स्पेशलिटी शुरू होने के साथ अनेक संभावनाएं बढ़ गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर में एम्स का उद्घाटन कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से पूर्व उत्तर प्रदेश में मात्र 12 मेडिकल कालेज थे आज सभी 75 जिलों में मेडिकल कालेज बन चुके हैं या बन रहे हैं। तराई, बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए गोरखपुर पर निर्भर हैं इसलिए यहां ऐसे केंद्र की स्थापना करने की जरूरत है जो उनकी जरूरतें पूरी कर सके। इसमें निजी क्षेत्र का भी योगदान हो। इसमें सरकार व निजी क्षेत्र दोनों की भूमिका महत्वपृूर्ण है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के आरपीआई इंस्टीट्यूट की तरह यहां भी आंख का एक बड़ा केंद्र निजी क्षेत्र को विकसित करना चाहिए। जिसे सभी नेत्र रोग विशेषज्ञ मिलकर संचालित करें जिसके पास आंखें नहीं उसके लिए सब व्यर्थ है। पहले 40 वर्ष के बाद महिलाओं की आंखें खराब हो जाती थीं क्योंकि वे चूल्हे पर खाना बनाती थीं। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने सभी को गैस सिलेंडर उपलब्ध करा दिया है। स्वास्थ्य के प्रति हम जितने जागरूक होंगेए उतने लंबे समय तक समाज व राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय