Friday, April 26, 2024

युवाओं के लिए योगी सरकार जल्द शुरू करने जा रही ‘एमवाईयूवीए’ योजना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ (एमवाईयूवीए) योजना शुरू करेंगे।

मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग के अधिकारियों को इस पहल के लिए तुरंत एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने और इसे जल्द से जल्द सरकार को सौंपने का निर्देश दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एमवाईयूवीए योजना के तहत योगी सरकार का लक्ष्य हर साल 5 लाख रुपये तक की परियोजनाओं के लिए ब्याज मुक्त लोन देकर एक लाख युवा उद्यमियों को तैयार करना है। सरकार ने इस पहल के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में 1 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि योजना प्रदेश में शिक्षित और कुशल युवाओं को सशक्त, स्व-रोजगार के अवसरों को सुविधाजनक बनाने और नए एमएसएमई की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। उद्यमिता को बढ़ावा देकर, यह पहल ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

योजना के तहत उद्योग और सर्विस सेक्टर की परियोजनाओं के लिए 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। इसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में सालाना 1 लाख यूनिटों को वित्त पोषित कर 10 लाख यूनिटों को सीधे लाभ पहुंचाना है।

शैक्षणिक संस्थानों से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री वाले युवा भी इस योजना के तहत लाभ के हकदार होंगे।

पहले लोन के सफल पुनर्भुगतान पर, यूनिटें दूसरे चरण के वित्तपोषण के लिए पात्र होंगी। इसके बाद लोन दोगुना या 7.50 लाख रुपये तक दिया जा सकता है। इसके अलावा, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की भी व्यवस्था की गई है। योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय