Friday, April 26, 2024

मुजफ्फरनगर में 28वीं अन्तर्राष्ट्रीय कान की सर्जरी की कार्यशाला का आयोजन किया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। आज विश्व श्रवण दिवस के उपलक्ष्य में एक अन्तर्राष्ट्रीय कान की सर्जरी की कार्यशाला का आयोजन 1 मार्च से 3 मार्च तक तनेजा हॉस्पिटल रेलवे रोड मुजफ्फरनगर मे किया गया! इस कार्यशाला मे देश-विदेश से आए 102 ENT सर्जन ने भाग लिया एवं इसमे अधिक ENT सर्जन देश एवं समीपवर्ती देशों के मेडिकल कॉलेज विशेष रूप से AIIMS से भी प्रसिक्षण हेतु आए थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस कार्य शाला में कल्याणी, बंगाल, छत्तीसगढ़, रांची, पटना, चंडीगढ़, चेन्नई, अलीगढ़ AMU, शामली, मोहाली एवं नेपाल इत्यादि ने मेडिकल काउन्सल से अनुमोदित शिक्षा के अंतर्गत प्रमाणित कोर्स में प्रसिक्षण तथा सर्टिफिकेट प्राप्त किया, जो उनकी शिक्षा प्रणाली का आवश्यक अंग थी।

 

 

डा० तनेजा ने बताया कि आज कान का ऑपरेशन करना, बहरापन दूर करना तथा कॉकलियर इमप्लान्ट ऑपरेशन करना एक सामान्य क्रिया है, जिसको समुचित ट्रेनिंग के द्वारा एक्सपर्ट बना जा सकता है कार्यशाला मे शरीर की सबसे अधिक Complicated Temp oral Bone का Microscopic Dissection सीनियर ENT कॉकलियर इमप्लान्ट सर्जन डा० एम० के० तनेजा के निर्देशन मे डा० विवेक तनेजा ने कान की सर्जरी की सफल ऑपरेशन की बारीकियां Hands on कराकर समझाई और कान के सफल ऑपरेशन की टिप्स एवं ट्रिक्स पर फोकस किया, जिससे बहरेपन की समस्या से जूझ रहे मरीज कान के ऑपरेशन के बाद अच्छी तरह सुन सके!

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय