Saturday, June 29, 2024

योगी ने मथुरा के लिए 208 करोड़ की योजना की शुरू, बोले- ब्रजभूमि में जल्द होंगे द्वापर के दर्शन

मथुरा – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां 208 करोड़ से अधिक धनराशि की परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास करते हुये कहा कि जब ये परियोजनायें धरातल में उतरेंगी तो ब्रज के तीर्थस्थलों में द्वापर के दर्शन होंगे।

सेठ बी एन पोद्दार इण्टर कालेज मैदान पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 208 करोड़ 37 लाख की 80 परियोजनाओं के पूरे होने पर गोकुल, वृन्दावन, नन्दगाव, गोवर्धन ,बरसाना,बल्देव आदि उस पुराने वैभव को प्राप्त करेंगे जिससे आकर्षित होकर दुनिया भर के लोग ब्रजभूमि की ओर खिंचे चले आते हैं। यहां आने पर एक नई आध्यात्मिक शक्ति मिलती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

योगी ने कहा “ यह यमुना मइया, राधारानी और बांकेबिहारी महराज का आशीर्वाद था कि जब यहां संतों के सहयोग और ब्रज तीर्थ विकास परिषद के नेतृत्वमें जन प्रतिनिधियों की भावना के अनुरूप वृन्दावन कुंभ का भव्य और दिव्य आयोजन हुआ तो एक माह तक कोरोना का असर नही था और जैसे ही कुंभ समाप्त हुआ, कोरोना अपने विकराल रूप में आ गया। ऐसा इस भूमि के चमत्कार के कारण ही संभव हो सका।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने इतनी अधिक प्रगति की है जिसकी कल्पना नही की जा सकती। अंतर्राष्ट्रीय पटल पर महाशक्ति के रूप में गिने जाने वाले अमेरिका में जिस प्रकार से उनका स्वागत किया गया है तथा इस स्वागत में जिस प्रकार से जानी मानी हस्तियां शामिल हुईं। जिस प्रकार अमेरिकी सिनेट के सांसदों ने मोदी को सम्मान दिया वह प्रत्येक भारत वासी के लिए गर्व की बात है। यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नये भारत की पहचान है। इसके पहले योग दिवस पर दुनिया की कोई शख्सियत ऐसी नही थी जो योग से न जुड़ा हो। यह भारत की ऋषि परंपरा को सम्मान है। यही नही दुनिया में भारत को आर्थिक महाशक्ति के रूप मेंस्थापित करने का कार्य भी प्रधानमंत्री कर रहे हैं। मोदी को जी20 की अध्यक्षता भी देश के 140 करोड़ लोगों के लिए सुखद अनुभव है।

योगी ने कहा कि पिछले नौ साल में भारत ने जितनी तरक्की की है, कई मायनों उतनी तरक्की आजादी के बाद अब तक नही हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्दी ही मथुरा- वृंदावनके लिए हेलीकॉप्टर की सेवा प्रारंभ करने जा रहे है जिससे आगरा, दिल्ली, नोएडा,ग्रेटर नोएडा से लोग यहां आ सके और यहां से जुड़ सकें। तुलनात्मक आंकड़े प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 1947 से 2014 तक देश के अंदर मात्र 74 एयरपोर्ट बने थे। 2014 से 2023 तक अब 74 नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यूपी में 1947 से लेकर 2017 तक मात्र 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे जबकि 2017 से 2023 तक उत्तर प्रदेश में 59 मेडिकल कॉलेज बन चुके है और जल्द ही हम वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। 1947 से लेकर के 2014 तक मात्र छह एम्स बने थे और 2014 से लेकर 2023 तक 22 एम्स का निर्माण देश के अंदर हो चुका है। हर क्षेत्र में देश ने प्रगति की है, एक नई उड़ानभरी है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गरीब कल्याण कार्यक्रम के साथ, भारत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। आज भारत और पाकिस्तान की स्थिति में जबर्दस्त अन्तर दिखाई देता है।दुनिया के अंदर जो कहीं नही हुआ, वो भारत ने गरीब कल्याण के क्षेत्र में करके दिखाया है। कोरोना जैसी महामारी के दौरान दुनिया असमंजस की स्थिति में थी लेकिन मोदी नई- नई योजनाओं को बना रहे थे। कहीं वैक्सीन का निर्माण तो कहीं पर नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को बनाने पर काम चल रहा था। गरीब कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई गईं ओर मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता देना जैसे कार्य हुए। गरीबों को राशन की सुविधा , उज्जवला योजना के लाभार्थियों को उसकालखंड में फ्री में रसोई गैस के सिलेंडर उपलब्ध कराना, जनधन खाताधारक हर माताके खाते में सीधे पैसा डालना जैसे महत्वपूर्ण कार्य हुए।

उन्होने कहा कि यह भारत में ही संभव है कि कोरोना कालखंड में लगातार सवा तीन वर्ष से अपने 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है जबकि पाकिस्तानकी दरिद्रता पर दुनिया आज हंसती है। वहां आज एक वक्त की रोटी के लिए छीना झपटी हो रही है। योगी ने आज उप्र ब्रजतीर्थ विकास परिषद कार्यालय के नवीन भवन का भी लोकार्पण किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय