Tuesday, June 25, 2024

एक फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर देने होंगे पैसे, सरकार लगा सकती है चार्ज

नई दिल्ली।  अगर आप भी बिना जरूरत के मोबाइल में 2 सिम कार्ड का इस्तमाल करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। सरकार ने एक फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने का प्लान कर रही है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार नियामक ने इसे लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है। नियामक की ओर से कहा गया है कि नंबरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह फैसला लिया जा सकता है।

नियामक का कहना है कि आज सभी के पास दो सिम वाले स्मार्टफोन हैं और सभी के पास दो सिम कार्ड हैं लेकिन इस्तेमाल एक ही सिम का कर रहे हैं। नियामक का कहना है कि मोबाइल नंबर सरकार की संपत्ति है जिन्हें दूरसंचार कंपनियों को एक तय सीमा के लिए दिया जाता है। ऐसे में सरकार सिम कार्ड के बदले एक शुल्क की वसूली कर सकती है।
नियामक के मुताबिक लोग दो सिम कार्ड रखते हैं। एक को इस्तेमाल करते हैं और दूसरे को सिर्फ चालू रखने के लिए रिचार्ज करते हैं। ग्राहकों की संख्या कम होने के डर से टेलीकॉम कंपनियां भी इन सिम कार्ड को बंद नहीं करती हैं।

नियामक के मुताबिक सिम कार्ड पर एक तय शुल्क लिया जा सकता है जो कि सालाना होगा यानी साल में एक बार एक शुल्क देना होगा। ट्राई के मुताबिक दुनिया के कई देशों में इस तरह की व्यवस्था पहले से है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, ब्रिटेन, लिथुआनिया, यूनान, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय