Saturday, May 18, 2024

जेलेंस्की ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, भारत से मांगी मानवीय मदद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। रूस के साथ एक साल से जारी युद्ध की आपदा झेल रहे यूक्रेन ने भारत से दवाएं, चिकित्सा उपकरणों तथा अन्य मानवीय सहायता की मांग की है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारत के आधिकारिक दौरे पर 10-12 अप्रैल को आई यूक्रेन की फर्स्ट डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर एमिने जैफरोवा ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम लिखा एक पत्र विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को सौंपा।

भारतीय मेडिकल छात्रों के मुद्दे पर, जैफरोवा ने कहा कि यूक्रेन विदेशी मेडिकल छात्रों को अपने देश के अधिवास में एकीकृत राज्य योग्यता परीक्षा देने की अनुमति देगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा के साथ मुलाकात के दौरान जैफरोवा ने उन्हें यूक्रेन की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यूक्रेनी मंत्री ने यह भी प्रस्ताव दिया कि यूक्रेन में बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण भारतीय कंपनियों के लिए एक अवसर हो सकता है।

वर्मा ने बताया कि भारत ने यूक्रेन को दवाएं, चिकित्सा उपकरण प्रदान किए हैं और भविष्य में स्कूल बसें तथा अन्य सामगग्री प्रदान करेगा।

दोनों पक्ष परस्पर सुविधाजनक तारीख पर कीव में विदेश कार्यालय परामर्श के अगले दौर के आयोजन पर सहमत हुए।

सूत्रों ने कहा कि वर्मा के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जैफरोवा ने आर्थिक, रक्षा, मानवीय सहायता के साथ-साथ आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

लेखी के साथ यूक्रेन के मंत्री की बैठक के दौरान, इस बात पर सहमति बनी कि दोनों देशों के बीच अगला अंतर-सरकारी आयोग पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर भारत में आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय