Tuesday, September 17, 2024

 अवैध खनन करने वालों पर होगी एफआईआर – डीएम मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अवैध खनन एवं परिवहन को रोकने हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गयी। बैठक में डीएम मनीष बंसल ने कहा कि अवैध खनन एवं परिवहन पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाते हुए वैध खनन को प्रेरित कर राजस्व में बढ़ोत्तरी की जाए। उन्होंने कडे निर्देश दिए बार-बार और संगठित रूप से अवैध खनन करने वालो के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि अवैध खनन व परिवहन में संलिप्त वाहनों पर कडी कार्यवाही की जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जनपद में उप खनिजों के परिवहन में प्रयुक्त वाहनों द्वारा माईनटैग का शत-प्रतिशत प्रयोग हो। उन्होंने निर्देश दिए कि खनिजों का परिवहन करने वाले सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नम्बर प्लेट अनिवार्य रूप से लगी होनी चाहिए। इसके लिए सघन प्रवर्तन अभियान चलाकर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नम्बर प्लेट लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित करायें।
डीएम मनीष बंसल ने कहा कि अगर किसी थानाध्यक्ष के क्षेत्र में होने वाले अवैध खनन की सूचना जिला टास्क फोर्स को नहीं दी गई तो संबंधित थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी तय की जाएगी। डीएम मनीष बंसल ने कहा कि अन्तर्राज्जीय सीमा पर लगे हुए मार्गों पर जिला टास्क फोर्स के सदस्यों को सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। बिना रॉयल्टी एवं फर्जी रॉयल्टी वालो पर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि टास्कफोर्स क्षेत्र का निरंतर भ्रमण करती रहे। ओवरलोड वाहनों के अवैध संचालन पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिए। अपर आयुक्त राज्य कर को निर्देशित किया कि अवैध परिवहन में संलिप्त वाहनों के पकड़े जाने की सूचना जिला टास्क फोर्स समिति को नियमित रूप से दी जाए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने सभी क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि यमुना नदी के किनारे अवैध खनन करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन पर कड़ी कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रजनीश कुमार मिश्र, एसपी देहात सागर जैन, उपजिलाधिकारी सदर  युवराज सिंह, उप जिलाधिकारी नकुड संगीता राघव, उप जिलाधिकारी बेहट मानवेंद्र सिंह, एआरटीओ एमपी सिंह, खनन अधिकारी सुभाष सिंह, अपर आयुक्त राज्यकर  प्रशांत कुमार, समस्त सीओ सहित संबंधित पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय