Sunday, September 8, 2024

 यूनियन बजट में किसानों, गरीबों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए कुछ नहीं है -भगत सिंह वर्मा

सहारनपुर। भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि मोदी सरकार का यूनियन बजट किसान, गरीब, नौजवान और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला बजट है। बजट में देश के अन्नदाता किसानों, मजदूरों, नौजवानों, छोटे व्यापारियों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए कुछ नहीं है। देश के 2024-25 के यूनियन बजट 48 लाख 21 हजार करोड रुपए में से देश की जनता पर आधा बजट भी खर्च नहीं होगा। इस प्रकार का बजट बनाया गया है कि इसमें से 24 लाख करोड रुपए घुमा- फिराकर दिल्ली लुटियन जोन में बैठे बड़े नेता, बड़े अधिकारी, बड़े कारपोरेट घराने लूट ले जाएंगे। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि देश के 60% किसान देश को सबसे अधिक टैक्स देते हैं इसके बावजूद भी देश के अन्नदाता किसानों के लिए बजट में मात्र तीन प्रतिशत व्यवस्था की गई है। जिसमें ढूंढने पर देश के अन्नदाता किसानों को ₹17 प्रतिदिन से बढ़कर अब अब ₹23 प्रतिदिन किसान सम्मन निधि के रूप में दिए जाएंगे। यह देश के अन्नदाता किसानों के लिए क्रूर मजाक है।
भगत सिंह वर्मा ने कहा कि देश को विकसित भारत बनाने की दशा में बढ़ने के लिए देश के अन्नदाता किसानों के सभी कर्ज समाप्त करने चाहिए थे और महान कृषि वैज्ञानिक हरित क्रांति के जनक भारत रत्न डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करके किसानों को सीटू प्लस 50% फसलों के लाभकारी मूल्य दिलाने की व्यवस्था करनी चाहिए थी और एम एस पी को लाभकारी बनाकर गारंटी कानून बनाने का प्रस्ताव संसद में पास करना चाहिए था। देश और किसानों को मजबूत करने के लिए 50% बजट का धान किसानों को आवंटित करना चाहिए था। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि देश की बेरोजगार युवा शक्ति के लिए और उन्हें रोजगार दिलाने के लिए भी बजट में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।
केंद्रीय बजट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूरे उत्तर प्रदेश की भी घोर उपेक्षा की गई है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि 13 फरवरी से देश व पंजाब के लाखों किसान अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ अपनी समस्याओं को लेकर पंजाब के शंभू खनोरी डबवाली बॉर्डर पर डेरा जमाए हुए हैं। जिनकी समस्याओं को हल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने न ही बजट में कोई व्यवस्था की है और न ही उनसे बातचीत करके समस्याओं का समाधान निकालने की आवश्यकता महसूस की है। यह बजट सीधे-सीधे कमीशन खोरी,
लूटखोरी और भ्रष्टाचार को बढ़ाने वाला है।
भगत सिंह वर्मा ने देश के बुद्धिजीवियों अर्थशास्त्रियों और विपक्ष को बजट का पूर्ण अध्ययन करके लूटखोरी को बंद करने के लिए कार्य करना चाहिए। बैठक की अध्यक्षता भारतीय किसान यूनियन वर्मा के महानगर अध्यक्ष मोहम्मद जहीर तुर्की ने की और संचालन प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक ने किया। बैठक में प्रदेश सचिव ॠषिपाल गुर्जर, जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद वसीम जहीरपुर, प्रदेश महामंत्री संदीप एड., जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह एडवोकेट, हाजी ताहिर हसन, हाजी साजिद अली, हाजी सुलेमान, महबूब हसन, हाजी बुद्धू हसन, मोहम्मद यासीन, मोहम्मद इरफान, शाहनवाज एड., मोलक राम एड., मोहम्मद फुरकान आदि ने भाग लिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय