Friday, April 26, 2024

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के सैन्य प्रमुख समेत 10 की मौत, देश में तीन दिन का शोक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नैरोबी। केन्या में एक सैन्य हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इस हादसे में केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओगोला सहित 10 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला के मरने की पुष्टि राष्ट्रपति विलियम रुटो ने अपने एक बयान में की। राष्ट्रपति विलियम रूटो ने रक्षा बलों के दिवंगत प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओगोला के सम्मान में तीन दिनों के शोक की घोषणा की है।

रुटो ने बताया कि उत्तर-पश्चिम केन्या में स्थानीय मवेशियों की तस्करी से निपटने के लिए यह हेलीकॉप्टर तैनात सैनिकों की यात्रा पर था, यह हेलीकॉप्टर वेस्ट पोकोट काउंटी में चेप्टुलेल बॉयज़ सेकेंडरी स्कूल से उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना में दो सैनिक बच गए और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा इस हादसे कारणों का पता लगाने के लिए एक हवाई जांच दल भेजा गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रुटो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि जनरल ओगोला का निधन मेरे लिए एक बड़ी क्षति है। देश के जनरल कर्तव्य और देश की सेवा के दौरान शहीद हो गए। रुटो ने कहा, राष्ट्र 19 अप्रैल 2024 से 3 दिनों के शोक की अवधि का पालन करेगा। इस दौरान केन्या गणराज्य और विदेश में केन्या मिशनों में केन्याई ध्वज, केन्या रक्षा बलों का ध्वज और पूर्वी अफ्रीका समुदाय का ध्वज आधा झुका रहेगा।

पिछले साल रुटो द्वारा सेना प्रमुख के रूप में पदोन्नत किए जाने से पहले ओगोला पहले केन्याई वायु सेना प्रमुख और उप सैन्य प्रमुख थे। रक्षा मंत्रालय के प्रोफाइल के अनुसार, ओगोला 1984 में केन्या रक्षा बलों में शामिल हुए, जहां उन्होंने संयुक्त राज्य वायु सेना के साथ एक लड़ाकू पायलट और केन्या वायु सेना (केएएफ) में एक प्रशिक्षक पायलट के रूप में प्रशिक्षण लिया था। एक साल पहले ओगोला को शीर्ष सैन्य नौकरी में पदोन्नत करते समय, रुटो ने उन पर 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को पलटने की साजिश का हिस्सा होने का आरोप लगाया, लेकिन कहा कि वह इस नौकरी के लिए सबसे योग्य व्यक्ति थे।

हादसे वाले अशांत उत्तर पश्चिम में अबतक दर्जनों नागरिक और पुलिस अधिकारी मारे गए हैं। जून 2021 में राजधानी नैरोबी के पास उतरते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें कम से कम 10 सैनिक मारे गए थे।

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए अन्य सैन्यकर्मी हैं-

1. ब्रिगेडियर स्वाले सईदी,

2. कर्नल डंकन केटनी,

3. लेफ्टिनेंट कर्नल डेविड सावे,

4. मेजर जॉर्ज बेन्सन मैगोंडु,

5. कैप्टन सोरा मोहम्मद,

6. कैप्टन हिलेरी लिटाली,

7. सीनियर सार्जेंट जॉन किन्यूआ मुरेथी,

8. सार्जेंट क्लिपफोन्स ओमोंडी, और

9. सार्जेंट रोज़ न्यावीरा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय