Monday, May 20, 2024

सीरिया में कैडेट ग्रेजुएशन सेरेमनी पर ड्रोन हमले में 100 की मौत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

दमिश्क। सीरिया के होम्स प्रांत में कैडेट ग्रेजुएशन सेरेमनी के दौरान सैन्य अकादमी पर ड्रोन हमला हुआ, जिसमें कम से कम 100 लोग मारे गए।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सशस्त्र बलों के जनरल कमांड के एक बयान का हवाला देते हुए सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने कहा कि गुरुवार दोपहर समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद विस्फोटकों से लदे कई ड्रोनों ने अकादमी को निशाना बनाया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बयान में कहा गया, “सशस्त्र बल इस कृत्य को आपराधिक मानता है और पुष्टि करता है कि वह इन आतंकवादी समूहों को पूरी ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ जवाब देगा, चाहे वे कहीं भी हों।”

एक अन्य रिपोर्ट में, सना ने स्वास्थ्य मंत्री हसन अल-गब्बाश के हवाले से कहा कि हमले में 200 से ज्याद लोग घायल हुए हैं।

इसमें कहा गया है कि मृतकों में कैडेट्स के परिवार, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक किसी भी व्यक्ति या समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के अनुसार, देश के रक्षा मंत्री ने समारोह में भाग लिया था, लेकिन हमले से कुछ मिनट पहले ही वो चले गए थे।

हमले को “भयानक” बताते हुए, सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गीर पेडरसन ने दशकों से चल रहे संघर्ष में सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया है।

बीबीसी ने गुरुवार देर रात राजदूत के हवाले से कहा, ”सभी पक्षों को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करना चाहिए और नागरिक बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। आज का घटनाक्रम इस बात को और उजागर करता है कि सार्थक राजनीतिक रास्ते के अभाव में सीरिया में यथास्थिति टिकाऊ नहीं है। मुझे डर है कि हमें सुरक्षा स्थिति सहित और भी गिरावट देखने को मिलेगी।”

राष्ट्रपति बशर अल-असद द्वारा 2011 में शांतिपूर्ण लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों पर हिंसक कार्रवाई के बाद भड़के गृह युद्ध में पांच लाख से अधिक लोग मारे गए हैं।

लगभग 6.8 मिलियन लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हैं, जबकि अन्य 6 मिलियन शरणार्थी या विदेशों में शरण चाहने वाले हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय