Thursday, July 18, 2024

गाजा स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में 16 की मौत,कई घायल

गाजा। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा है कि गाजा पट्टी में एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 16 लोग मारे गए हैं, साथ ही इस हमले में कई अन्य घायल हो गए हैं। घायलों की संख्या कम से कम 75 बताई गई है। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इमारत में हजारों विस्थापित लोग रह रहे थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि वायुसेना ने “सेंट्रल गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के अल-जौनी स्कूल के क्षेत्र में स्थित इमारत में रह रहे कई आतंकवादियों” पर हमला किया। “यह स्थान आतंकवादियों के छिपने की जगह थी। इसका उपयोग आईडीएफ सैनिकों पर हमले के लिए किया जा रहा था।” आईडीएफ ने आगे कहा कि हमले से पहले “नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए, जिसमें सटीक हवाई निगरानी और अतिरिक्त खुफिया जानकारी का उपयोग शामिल था”।

 

 

आईडीएफ ने हमास पर आरोप लगाया है कि वह इजरायल के खिलाफ हमलों के लिए नागरिक इमारतों और नागरिक आबादी का मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। इधर, संघर्ष विराम वार्ता के लिए सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स अगले सप्ताह कतर की यात्रा करेंगे।

 

गाजा में युद्ध को समाप्त करने और इजरायली तथा फिलिस्तीनी बंदियों की अदला-बदली पर दोहा में बातचीत जारी है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इजरायल के वार्ताकार भी इस सप्ताह फिर से कतर जाने वाले हैं।

 

 

इजरायल के मोसाद जासूस प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व वाली एक टीम शुक्रवार को ही दोहा से लौटी है। मिस्र, कतर और अमेरिका कई महीनों से इजरायल और हमास के बीच वार्ता में मध्यस्थता कर रहे हैं। हाल के दिनों में वार्ता में नए सिरे से प्रगति देखी गई है। 7 अक्टूबर से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 38,098 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। यहां भोजन, पानी, दवा और अन्य मानवीय आपूर्ति की भारी कमी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय