Friday, June 28, 2024

देवरिया में इस साल 24 रोजगार मेलों में मिला 2694 युवाओं को रोजगार

देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में इस वर्ष आयोजित 24 रोजगार मेलों में 2,694 युवाओं को रोजगार मिल चुका है।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज यहां बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में सेवायोजन विभाग द्वारा 24 रोजगार मेलों का आयोजन किया गया, जिसमें 5,266 युवाओं ने प्रतिभाग किया और 2,694 अंतिम रूप से चयनित हुए। उन्होंने बताया कि सेवायोजन कार्यालय द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों एवं रोजगार प्रदाताओं को रोजगार मेले के माध्यम से एक ही प्लेटफॉर्म पर बुलाया जाता है। रोजगार मेले में प्रतिभाग करने के लिए युवाओं को सेवायोजन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि नियोक्ता इस पोर्टल पर अपनी रिक्तियों को अपलोड करते हैं और जिन अभ्यर्थियों की प्रोफाइल नौकरी की मांग के अनुरूप होती है, उन्हें सिस्टम जनरेटेड ई-मेल चला जाता है। पोर्टल पर हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के युवा अपना पंजीकरण करा सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया पूर्णतया निःशुल्क होती है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के स्किल्ड युवाओं को विदेशों में रोजगार दिलाने की योजना बनायी जा रही है। इसके लिए नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉपोरेशन (एनएसडीसी) से भी बात की गई है। युवाओं को कौशल विकास के साथ-साथ विदेशी भाषा एवं संबंधित देश की संस्कृति एवं कानून का भी प्रारंभिक ज्ञान दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले के वासियों को सेवायोजन विभाग द्वारा संचालित सेवा मित्र पोर्टल पर स्वरोजगार की असीमित संभावना मौजूद है। यह ग्राहकों एवं सर्विस प्रोवाइडर के मध्य सेतु की तरह कार्य करता है। इस पोर्टल के माध्यम से आमजन कारपेंटर, प्लंबर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, आरओ रिपेयर मैकेनिक, एसी मैकेनिक, ड्राइवर, ब्यूटीशियन, सैलून, केटरिंग सर्विस, पैथोलॉजी, रसोइया, दाई जैसी रोज़मर्रा से जुड़ी 20 से अधिक सेवाओं को घर बैठे एक क्लिक में हासिल कर सकते हैं। यह ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में कार्य करता है। सेवाओं की प्राप्ति के लिए सेवा मित्र हेल्पलाइन नंबर 155330 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय