Saturday, May 18, 2024

UP में कोविड के 319 नए मामले आए सामने

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में 319 नए मामले सामने आए हैं, जो इस साल का एक दिन का सबसे बड़ा उछाल है। इससे सक्रिय मामलों की संख्या 1,192 हो गई है, जो इस साल सबसे ज्यादा है। विशेषज्ञों ने लोगों से अपील की कि वे सुरक्षा प्रोटोकॉल की अनदेखी न करें। पिछले 24 घंटों में लखनऊ में 64 लोगों में कोविड-19 का पता चला है, सक्रिय मामलों की संख्या 225 हो गई है।

कम से कम 10 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में इलाज करा रही एक महिला समेत दो की हालत गंभीर है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 सकारात्मकता दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। यह साढ़े चार गुना से अधिक बढ़कर 0.6 से 2.8 हो गया है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आयुर्विज्ञान संस्थान में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर अनिल कुमार गुलाटी ने कहा, लोगों ने मास्क पहनना, हाथ धोना और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना बंद कर दिया है। उन्हें पता होना चाहिए कि ओमिक्रॉन अत्यधिक संक्रामक है।

हालांकि ओमिक्रॉन गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है, यह बुजुर्ग लोगों और कॉमरेडिटी वाले लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा, हालांकि टीकाकरण से गंभीर बीमारी की संभावना कम हो जाती है, लोगों को यह समझना चाहिए कि वे अभी भी संक्रमित हो सकते हैं और दूसरों को वायरस दे सकते हैं। इसलिए, लोगों को आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता है।

केजीएमयू के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. डी. हिमांशु ने कहा, प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग ईद, बैसाखी और अन्य उत्सवों में भाग लेने के दौरान मास्क पहनें और अपने हाथों को साफ करें। लोगों को बड़ी सभाओं से बचना चाहिए।

पिछले 24 घंटों में राज्य की राजधानी में दर्ज किए गए 64 मामलों में से, सबसे अधिक 15 आलमबाग से, इसके बाद अलीगंज, इंदिरा नगर और एनके रोड में सात-सात मामले सामने आए।

शेष मामले कैसरबाग, चिनहट और बख्शी-का-तालाब के हैं।

जिला निगरानी अधिकारी डॉ. निशांत निर्वान ने कहा, संक्रमित लोगों की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है और वे होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं।

राज्य की राजधानी ने भी एक दिन में सबसे अधिक 66 नए मामले दर्ज किए, जबकि गौतम बुद्ध नगर ने 62 और गाजियाबाद ने 48 रिपोर्ट किए।

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेगा जो मंगलवार को मॉक ड्रिल की निगरानी करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय