Saturday, May 11, 2024

दिल्ली के स्कूल में चपरासी समेत 4 ने नाबालिग का किया यौन शोषण, मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली| राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पूर्वी दिल्ली में एक एमसीडी स्कूल के चपरासी और उसके सहयोगियों द्वारा नाबालिग के साथ यौन उत्पीड़न के कथित मामले में संज्ञान लिया है। आयोग ने इसको लेकर दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव सहित दिल्ली पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी किया है।

एनएचआरसी ने बताया कि आयोग ने पाया है कि अगर ये रिपोर्ट सही है तो पीड़िता के मानव अधिकारों का घोर उल्लंघन हुआ है। इसको लेकर आयोग ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, आयुक्त, दिल्ली नगर निगम और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को नोटिस जारी कर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई, जांच की वर्तमान स्थिति और पीड़ित लड़की/पीड़िता परिवार को दी गई काउंसलिंग और वैधानिक सहायता सहित मामले में चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वहीं आयोग ने कहा कि दिल्ली नगर निगम से यह भी सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है कि निगम द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र के सभी स्कूलों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए जाएं कि पुलिस को ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने में स्कूल अधिकारियों की ओर से कोई देरी नहीं होनी चाहिए, ताकि अपराधियों को बिना किसी झिझक के पकड़ा जा सके।

एनएचआरसी ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों पूर्वी दिल्ली में एक एमसीडी स्कूल के चार लोगों द्वारा बारी-बारी से नाबालिग के साथ बलात्कार करने से पहले पीड़िता को नशे का इंजेक्शन लगाया गया था और कथित यौन शोषण के बाद, संदिग्ध उसे वापस स्कूल ले आये। पीड़ित लड़की ने घर लौटने पर अपनी मां को घटना सुनाई, लेकिन परिवार ने प्रतिष्ठा और पीड़िता के भविष्य के बारे में चिंतित होकर पुलिस में रिपोर्ट नहीं कराने का फैसला किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय