Wednesday, April 17, 2024

इक्वाडोर में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया, 15 लोगों की मौत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

क्विटो। इक्वाडोर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के कारण यहां कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के गुआयाकिल शहर से करीब 80 किलोमीटर दूर बालाओ के पास था, जहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं।

भूकंप शनिवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 12 बजे आया। अधिकारियों ने कहा कि एल ओरो का दक्षिणी प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ और वहां 12 लोगों की मौत हो गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कई शहरों में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इक्वाडोर के मचाला और कुइक्ना शहरों में इमारतें और वाहनों को भारी नुकसान पहुंचा है। आपातकालीन सेवाएं भी लोगों की मदद के लिए पहुंची।

राष्ट्रपति गुयलेरमो लासो ने इक्वाडोर के लोगों को शांति बनाए रखने के लिए कहा है क्योंकि अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। उन्होंने कुछ घायल लोगों से मिलने के लिए मचला शहर के एक अस्पताल का भी दौरा किया।

सरकार ने कहा कि एल ओरो के पसजे शहर में 250 से अधिक घायल लोगों का इलाज किया गया और उनमें से लगभग सभी को छुट्टी दे दी गई। माचला निवासी एक्सोन टोबार ने बीबीसी को बताया, हम घर से भागे थे।

अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन से कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं, जबकि कुछ घर, शैक्षणिक भवन और स्वास्थ्य केंद्र भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। अजुए प्रांत के क्वेंका शहर में कार पर दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एल ओरो प्रांत के जम्बेली द्वीप पर एक सुरक्षा कैमरा टॉवर के गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

मनाबी, मंटा और राजधानी क्विटो सहित कई अन्य शहरों में भी भूकंप महसूस किए जाने की खबरें आई है। अधिकारी ने कहा कि इक्वाडोर में साल 2016 के बाद से यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है। उस दौरान भूकंप की वजह से लगभग 700 लोग मारे गए थे और हजारों घायल हुए थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय