Thursday, September 19, 2024

चीन की तरह भारत को भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए कड़े कानून की जरूरत – गिरिराज सिंह

लखीसराय। आज विश्व जनसंख्या दिवस है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि देश के अंदर 147 जिले ऐसे हैं, जहां तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय पहुंचे थे, यहां विद्यापीठ चौक पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान देश की जनसंख्या पर बात की। उन्होंने कहा कि आज विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। मैंने पहले भी कहा है और आज भी कहता हूं कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून की सख्त जरूरत है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

गिरिराज सिंह ने कहा, “चीन ने दुनिया में विकास का परचम फहराया है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि वह वन चाइल्ड पॉलिसी लेकर आया। अगर चीन वन चाइल्ड पॉलिसी नहीं लाता तो इस दुनिया में 60 करोड़ लोग और होते। भारत आज दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है और दुनिया की जितनी आबादी है, उसकी 20 फीसदी आबादी हमारे यहां है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में आज जमीन कम पड़ गई है, लोगों के लिए पीने का पानी कम पड़ रहा है। बढ़ती हुई जनसंख्या एक चुनौती है।

 

 

इसलिए जैसे चीन ने जनसंख्या को रोकने के लिए कानून बनाया, वैसे ही हमें भी इसकी जरूरत है। हमें ऐसा सख्त कानून बनाना चाहिए, जिसे नहीं मानने वाले नागरिकों के मतदान का अधिकार खत्म कर देना चाहिए और सरकारी सुविधा से वंचित कर देना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि आज देश के अंदर 147 जिले ऐसे हैं, जहां जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। उसका कारण है हिंदू महिलाओं की फर्टिलिटी रेट कम है और मुस्लिम महिलाओं की ज्यादा है। इसलिए देश में आज जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कड़ा कानून लाने की जरूरत है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय