Friday, September 20, 2024

मध्‍यप्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, आज मालवा-निमाड़ के 14 जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। आज रविवार को मालवा-निमाड़ के 14 जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, शनिवार रात से राजधानी भोपाल में बारिश हो रही है। हालांकि सीजन का बारिश का कोटा पूरा हो गया है, लेकिन अभी भी बारिश का दौर जारी है। रात में 4 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया। भदभदा डैम के दो और कलियासोत डैम के 13 में 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया रीवा संभाग के आसपास अति निम्न दाब में बदल गया है। मानसून ट्रफ खजुराहो और लो प्रेशर एरिया से होते हुए गुजर रही है। एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) भी एक्टिव है। इसके चलते प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगा। 26 अगस्त को यह आगे बढ़ेगा। इसके बाद यह कमजोर होगा, जिससे बारिश की एक्टिविटी कम हो जाएगी। लेकिन बंगाल की खाड़ी में 30 अगस्त से नया सिस्टम एक्टिव होगा। जिसके असर से एक बार फिर प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लगातार तेज बारिश होने की वजह से नर्मदा, शिप्रा समेत अन्य नदियां उफान पर आ गई हैं। वहीं, डैम और तालाबों में भी पानी आ गया। भोपाल के केरवा, कलियासोत और भदभदा डैम के गेट फिर से खुल गए। भोपाल के पास कोलार डैम में भी पानी बढ़ गया। शनिवार को रायसेन के हलाली डैम के 3 गेट खोले गए। नर्मदापुरम के तवा डैम के 3 गेट, उमरिया के जोहिला डैम के 4 गेट भी खोल दिए गए। बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर डैम में भी पानी की आमद जारी रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय