Thursday, September 19, 2024

बैंक सकारात्मकता से कार्य कर बेहतर परिणाम दें- मनीष बंसल

सहारनपुर। जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में डीएम मनीष बंसल ने जनपद के ऋण जमा अनुपात (सीडी रेशियो) को बढ़ाने के लिए बैंक समन्वयकों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्देशित किया कि बैंक शासकीय योजनाओं में ऋण देने में दिलचस्पी दिखाएं। उन्होंने बैठक में आने से पूर्व सभी अधिकारियों को अद्यचन सूची के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि बैठक में आने से पूर्व सभी लम्बित प्रकरणों को निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी बैंक सकारात्मकता से कार्य कर परिणाम देने वाले बनें।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि बैंकों द्वारा दिये गये छोटे-छोटे ऋण से ही आमजन की आर्थिक समृद्धि आएगी जिससे हम अपने आर्थिक उन्नति के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शासन की मंशा के अनुरूप लाभार्थियों को दिलाना सुनिश्चित करें। बैंक लक्ष्य निर्धारित कर कार्यों को करना सुनिश्चित करे। उन्होने एलडीएम को निर्देश दिए कि प्रत्येक 03 माह के अंतराल पर एक ऋण मेला आयोजित किया जाए जिसमें बैंक, संबंधित विभाग तथा आवेदक की उपस्थिति हो और प्रकरण को त्वरित रूप से निस्तारित किया जाए।
डीएम मनीष बंसल ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति के लिए ग्राम प्रधान सचिव एवं पंचायत सहायक तथा बीसी सखी के माध्यम से आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने एलडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में लोगों को दिए गये क्लेम का प्रचार-प्रसार अखबारों सहित अन्य माध्यमों से किया जाए ताकि आमजन इससे मिले फायदों के बारे में जान सके।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना संबंधी बैनर प्रत्येक बैंक शाखा में लगाया जाए ताकि बैंक में आने वाले व्यक्तियों को इससे मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों से योजनाओं के लिए दिये गये आवेदनों में कम आवेदन स्वीकृति पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि लोन संबंधी पत्रावलियों को अनावश्यक रूप से लम्बित न रखा जाए। लोन संबंधी पत्रावली या तो स्वीकृत की जाए या सुस्पष्ट कारणों के साथ अस्वीकृत की जाए।
डीएम मनीष बंसल ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत निकायवार लम्बित वैण्डर्स एवं फैमिली प्रोफाइलिंग को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के खाते शहरों में भी खोले जाएं। अक्रियाशील वैण्डर्स को वैध क्यू आर कोड के माध्यम से क्रियाशील किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, आरबीआई प्रतिनिधि मार्कण्डेय चतुर्वेदी, एलडीएम प्रवीण जमुआर सहित सभी बैंकों के प्रतिनिधि एवं सबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय