Friday, September 20, 2024

पाकिस्तान को मिली दूसरी महिला विदेश सचिव, आमना बलोच ने संभाला कार्यभार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को बुधवार को दूसरी महिला विदेश सचिव मिल गईं। आमना बलूच शीर्ष राजनयिक पद का संभालने वाली हैं। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा गया कि 33वीं विदेश सचिव बनकर वह साइरस सज्जाद काजी का स्थान लेंगी। सज्जाद ने सेवानिवृत्ति के बाद पद छोड़ दिया था।

पाकिस्तान विदेश सेवा की ग्रेड-22 अधिकारी बलूच को पिछले सप्ताह विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। वह इस पद पर नियुक्त होने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले तहमीना जंजुआ 2017 से 2019 तक इस पद पर थीं। इतिहास में स्नातकोत्तर 58 वर्षीय बलोच 1991 में विदेश सेवा में शामिल हुईं और इस्लामाबाद तथा विदेशों में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी हैं। वह 2014 से 2017 तक चीन के चेंगदू में देश की महावाणिज्यदूत रह चुकी हैं और डेनमार्क तथा श्रीलंका में भी महावाणिज्यदूत रह चुकी हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने 2019 से 2023 तक मलेशिया में उच्चायुक्त के रूप में भी काम किया है और विदेश सचिव का पद संभालने से पहले 2023 तक यूरोपीय संघ, बेल्जियम और लक्जमबर्ग में राजदूत थीं। बलूच ने प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव और विदेश मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। उनकी शादी जुल्फिकार अली खान से हुई है और उनकी दो बेटियां हैं।

उल्लेखनीय है कि 34 साल के राजनयिक करियर के बाद मंगलवार को पद से इस्तीफा देने वाले साइरस सज्जाद काजी ने अन्य प्रमुख पदों के अलावा नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में भी काम किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय