Saturday, September 21, 2024

अधिकारी योजनाओं की पूर्ण जानकारी एवं सही आंकड़ों के साथ बैठक में हो उपस्थित – मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में सीएम डैशबोर्ड पर विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई।
उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजनांतर्गत सोलर लाइट लगाने के लिए जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर स्थल चिन्हित कर 15 अक्टूबर तक सूची तैयार कर उपलब्ध कराएं। इसी के साथ स्थलों का भौतिक सत्यापन कराकर यह सुनिश्चित कराएं कि सभी स्थलों का चयन नियानुसार हुआ है। एकीकृत बागवानी योजना प्राप्त आवेदनों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि पर ड्रॉप मोर क्रॉप योजना में समय सीमा के अंतर्गत आवेदनों का निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्होंने सभी अधिकारियों को आगामी बैठक में विभाग से संबंधित योजनाओं की पूर्ण जानकारी सही आंकड़ों के साथ उपस्थित होने के सख्त निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारी को ज्यादा लाइन लॉस एवं कम लाइन लॉस वाले फीडर की जानकारी न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।
लाइन लॉस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। हर घर नल से जल योजना के तहत पर्यवेक्षण कार्यों में लापरवाही बरतने तथा दिए गए निर्देशों का अनुपालन न करने पर जल निगम के एक्सईएन, ए0ई0, जे0ई0 के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। डीपीआरओ को ग्राम पंचायतों में व्यय कम होने पर आगामी माह में सुधार लाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में व्यय कम हुआ है उनके सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि  दी जाए।सीएनडीएस के अधिकारी के बैठक में अनुपस्थित रहने पर उनके एमडी को पत्र लिखकर उन्हें जनपद से हटाने की बात कही। बीएसए को मिड डे मील योजना में सुधार लाने के निर्देश दिए।
पशु टीकाकरण के चल रहे कार्यों को देखने के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी रेंडमली स्वयं फील्ड में जाएं और निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का जनमानस को समय से लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाएं। अपात्रों को गलत तरीके से योजना का लाभ दिलाने में शामिल अधिकारी और कर्मचारी के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को मत्स्य विभाग की योजनाओं के लाभार्थियों का सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। पोषण अभियान के अंतर्गत आईसीडीएस विभाग की सैम से मैम में परिवर्तित बच्चों में पर्यवेक्षण कम पाए जाने पर आगे से सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को पोषण ट्रैकर ऐप पर सही फीडिंग कराने के निर्देश दिए। जिला प्रोबेशन अधिकारी को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को 108 एंबुलेंस के देरी से पंहुचने पर 86 केस की सूची विस्तृत जानकारी के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित हो रही रैंकिंग की समीक्षा के दौरान जिन विभागों की रैंक खराब है, उन्हें सख्त निर्देश देते हुए प्रगति में तत्काल सुधार लाने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि आगामी माह की रैंक सही नहीं होती है तो कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपनी विभागीय प्रगति की रिपोर्ट सीएम डैशबोर्ड पर माह के अन्त तक अनिवार्य रूप से फीड कराना सुनिश्चित करें एवं अधिकारी स्वयं उसकी मॉनीटरिंग करें।
डीएम मनीष बंसल ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह व्यक्तिगत रूचि लेकर विभागीय योजनाओं का लाभ पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समाज कल्याण विभाग सहित पेंशन से संबंधित सभी विभागों को निर्देश दिए कि पेंशन संबंधी पत्रावलियों को शीघ्रता से सत्यापित कर पात्र को योजना का लाभ दिलाएं। उन्होंने जनपद में चल रही निर्माणाधीन परियोजनाओं को गुणवत्ता एवं समयबद्धता से पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, डीसी एनआरएलएम इंद्रपाल सिंह, डीएसटीओ अमित कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय